देश दुनिया न्यूज़

चीन ने इंडिया पर सीमा पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया

Report Ring News

भारत के साथ जारी सीमा विवाद के बीच चीन ने भारतीय सेना के ऊपर तनाव बढ़ाने की जिम्मेदारी डाली है। आरोप लगाया गया है कि भारत की ओर से की गयी कार्रवाई से हाल के दिनों में सीमा पर शांति कायम करने के प्रयासों को धक्का पहुंचा है। भारत स्थित चीनी दूतावास के प्रवक्ता ची रोंग ने चीन-भारत सीमा मसले पर मीडिया के सवालों के जवाब दिए।

यह पूछे जाने पर कि भारतीय सेना ने पैंगोंग सो झील के दक्षिण में कई क्षेत्रों पर वास्तविक नियंत्रित रेखा को पार किया है। इस पर चीन की क्या प्रतिक्रिया हैइसके जवाब में चीनी प्रवक्ता ने कहा कि 31 अगस्त को भारतीय सेना ने दोनों पक्षों के बीच हुई बहु-स्तरीय वार्ताओं में प्राप्त सहमति को तोड़कर पैंगोंग सो झील के दक्षिण व रेछीन दर्रे के कुछ क्षेत्रों में गैर-कानूनी तौर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया।

इसके साथ ही चीन ने आरोप लगाया है कि भारत की कार्रवाइयों ने चीन की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन किया। वहीं दोनों देशों के प्रासंगिक समझौतों और महत्वपूर्ण सहमति को भी धक्का पहुंचा है। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना की कार्रवाई ने हाल के दिनों में तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों के प्रयासों को नुकसान पहुंचाया है। चीन इसका कड़ा विरोध करता है।

उन्होंने कहा कि चीन ने भारत के साथ गंभीरता से मामला उठाया है और भारत से अपने सैनिकों को नियंत्रित करने, ईमानदारी से वादे का अनुपालन करने, उत्तेजित कार्यवाही न करने और सैनिकों को वापस बुलाने की मांग की गयी है।  

साभार-चाइना मीडिया ग्रुप



Leave a Reply

Your email address will not be published.