देश दुनिया न्यूज़

कोरोना पर कंट्रोल के बाद फिर गुलज़ार हुई चीन की सबसे बड़ी थोक मंडी

चीन की सबसे बड़ी थोक मंडी शिनफाती में कुछ महीने पहले कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए, जिसके बाद इस मंडी को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब यहां स्थिति सामान्य हो चुकी है।  

By Anil Azad Pandey, Beijing

चीन की सबसे बड़ी थोक मंडी(होलसेल), शिनफाती फिर से गुलज़ार हो चुकी है। वहां पर सब्ज़ियों, फलों व मांस आदि की थोक सप्लाई सुचारू ढंग से चल रही है। विशाल क्षेत्र में फैली इस मंडी को जून महीने में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था। इसके साथ ही संबंधित एजेंसियों ने तत्परता से सभी लोगों की टेस्टिंग की, और इस दौरान पूरा इलाका सील रहा। ताकि वायरस का खतरा बीजिंग के अन्य क्षेत्रों तक न पहुंचे। इसका असर कुछ ही हफ्तों में सामने आ गया, अब शिनफाती में सब कुछ सामान्य हो चुका है। वहां से प्रतिदिन हज़ारों टन खाद्य उत्पादों की आपूर्ति बीजिंग महानगर के लिए की जा रही है।   

पिछले सप्ताह विदेशी पत्रकारों व ब्लॉगरों के एक दल को यह मंडी दिखाने ले जाया गया, मुझे भी उनके साथ शिनफाती जाने का मौका मिला। इस दौरान हमने बड़े-बड़े ट्रकों से सब्जियां व फल उतारते और लादते मज़दूरों को देखा। जहां भी नज़र दौड़ाइए सब्जियों व फलों के कंटेनर ही दिख रहे थे। पूरी मंडी में आवाजाही पूरी तरह से सामान्य हो चुकी है, लेकिन सतर्कता बरतते हुए मजदूर व थोक ब्रिकेता मॉस्क पहनकर ही काम कर रहे हैं। हालांकि कामकाज सामान्य है, पर वायरस से बचाव के मद्देनजर खुदरा बिक्री व आम लोगों को मंडी से सीधे उत्पाद खरीदने की इजाजत नहीं दी गयी है। जबकि थोक बिक्री अच्छे ढंग से चल रही है।

यहां बता दें कि शिनफाती चीन में खाद्य पदार्थों की सबसे बड़ी थोक मंडी है। जो कि दक्षिण बीजिंग के फंगथाई ज़िले में स्थित है और साल 1988 में इसकी स्थापना हुई थी। जो कि 112 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है। कहा जाता है कि यह एशिया की सबसे बड़ी मंडी भी है। यहां लगभग 10 हज़ार मज़दूर काम करते हैं, जिनमें डेढ़ हज़ार मैनेजर शामिल हैं। शिनफाती में रोजाना करीब 20 हज़ार टन से अधिक फल, 18 हज़ार टन सब्ज़ी, 1.5 हज़ार टन सीफ़ूड की बिक्री होती है।  

बताया जाता है कि इस मंडी से बीजिंग को 90 फीसदी फलों व सब्ज़ियों की आपूर्ति होती है। जबकि मांस व सीफ़ूड यहां से बीजिंग के तमाम इलाकों में पहुंचता है। शिनफाती कितनी बड़ी मंडी है इसका अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले साल इस मंडी ने 100 अरब युआन से अधिक का कारोबार किया। इस मंडी को बीजिंग शहर की सब्ज़ी की टोकरी या फल का कटोरा भी कहा जाता है।

लेखक चाइना मीडिया ग्रुप में वरिष्ठ पत्रकार हैं और पिछले 11 वर्षों से चीन में कार्यरत हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published.