WhatsApp Image 2024 01 06 at 10.59.08

IPS मनोज शर्मा व IRS श्रद्धा जोशी की लव स्टोरी पर बनी 12वीं फेल फिल्म का Almora Connection

इन दिनों 12th Fail Movie चर्चा में है। फिल्म IPS मनोज कुमार शर्मा के प्रेरणायदायक सफर पर बनी है। उन्होंने UPSC की तैयारी के लिए क्या-क्या किया, इस सफर को दिखया गया है।  फिल्म की कहानी भावुक तो है ही साथ में युवाओं के लिए प्रेरणादायक भी है।

 विक्रांत मैसी स्टारर 12th Fail Movie  

विधु विनोद चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी और विक्रांत मैसी स्टारर 12th Fail Movie को दर्शकों से भरपूर प्यार मिला है। इसी के साथ इस इंस्पायरिंग स्टोरी  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दमदार परफॉर्म किया है और शानदार कलेक्शन भी किया है।

12th Fail Movie को लेकर अल्मोड़ा भी चर्चा में

12th Fail Movie को लेकर अल्मोड़ा भी चर्चा में है।  मनोज कुमार शर्मा  अल्मोड़ा (उत्तराखंड) के दामाद हैं।  उनकी शादी नगर के सरकार की आली निवासी बॉटनी के प्रो. गणेश जोशी की पुत्री श्रद्धा जोशी से हुई है।

12th Fail Movie में आईपीएस मनोज शर्मा की पत्नी IRS श्रद्धा जोशी के संघर्ष को भी दिखाया है। दोनों की मुलाकात दिल्ली के मुखर्जी नगर में हुई और ये दोस्ती प्यार में बदल गई। सफलता मिलने के बाद दोनों ने शादी कर ली।

WhatsApp Image 2024 01 06 at 10.54.14

मध्‍य प्रदेश के रहने वाले हैं IPS मनोज कुमार शर्मा

महाराष्‍ट्र कैडर में UPSC 2005 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी मनोज कुमार शर्मा मूलरूप से मध्‍य प्रदेश के मुरैना जिले की जोरा तहसील के गांव बिलगांव के रहने वाले हैं जबकि उनकी पत्‍नी श्रद्धा जोशी यूपीएससी 2007 बैच की भारतीय राजस्‍व सेवा की अधिकारी हैं।

12th Fail फिल्म के हिट होने के बाद लोग आईपीएस मनोज कुमार शर्मा और आईएफएस अधिकारी श्रद्धा जोशी के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हैं। दोनों ने कई इंटरव्यू भी दिए हैं और जिंदगी के उतार चढ़ाव के बारे में बताया।

UPSC की तैयारी के लिए  Drishti IAS कोचिंग ज्‍वाइन की

IRS श्रद्धा जोशी एक इंटरव्यू में बतातीं हैं कि वह UPSC की तैयारी करने अल्‍मोड़ा से दिल्‍ली आई थी। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की Drishti IAS कोचिंग ज्‍वाइन की। जिस दिन पहली बार कोचिंग गई उसी दिन UPSC प्री का रिजल्‍ट आया था।

उस दिन कोचिंग में मनोज कुमार शर्मा से पहली बार मिली थी तब उन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी प्री पास किया था। इसके बावजूद मनोज कुमार शर्मा बेहद सादगी से मिले, बात की। वह चमत्‍कारिक अनुभव था।

मनोज कुमार शर्मा कहते हैं कि ‘दृष्टि आईएएस कोचिंग में जब श्रद्धा मेरे से यूपीएससी में हिंदी साहित्‍य के टिप्‍स लेने आई थीं तब बोलीं कि क्‍या आप मनोज शर्मा हैं? मैंने हां में जवाब दिया और पूछा कि आप? जवाब था-मैं श्रद्धा अल्‍मोड़ा से। मुझे यह नाम बहुत अच्‍छा लगा था।’

WhatsApp Image 2024 01 06 at 10.57.06

12वीं परीक्षा में एक बार फेल हो गए

मनोज कुमार शर्मा 12वीं परीक्षा में एक बार फेल हो गए थे। फिल्म में भी इस बात का जिक्र  है। वहीं, श्रद्धा जोशी 12वीं में टॉपर रही। उनकी 12वीं की पढ़ाई के समय उत्तराखंड राज्य नहीं बना था और उत्‍तर प्रदेश का ही हिस्‍सा हुआ करता था। उस समय श्रद्धा जोशी ने यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में स्‍टेट लेवल पर 13वीं रैंक हासिल की थी।

दिल्‍ली में तैयारी करते हुए श्रद्धा जोशी का चयन उत्तराखंड में डिप्‍टी कलेक्‍टर व मनोज शर्मा चौथे प्रयास में आईपीएस बने। फिर दोनों ने शादी कर ली थी। शादी के बाद श्रद्धा जोशी ने फिर यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार आईआरएस बनीं।

मनोज कुमार शर्मा महाराष्‍ट्र कैडर के आईपीएस हैं। नांदेड़, गढचिरौली, नागपुर, कोल्‍हापुर, चंद्रपुर, डीसीपी जोन वन मुम्‍बई में पोस्‍टेड रहे हैं। वर्तमान में डीआईजी सीआईएसएफ हैं। मुम्‍बई एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी इन्‍हीं के पास है।

Follow us on Google News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top