देश दुनिया न्यूज़

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महती

Report Ring News

युवा देश का भविष्य होते हैं। किसी भी देश के निर्माण व विकास में युवाओं की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। भारत की तरह चीन में भी युवाओं की तादाद बहुत अधिक है। हालांकि चीन में बुजुर्ग आबादी का अनुपात भी कम नहीं है। विश्व का हर राष्ट्र युवाओं के महत्व को समझता है, अगर युवा सही रास्ते पर चलते हैं तो देश सही मार्ग पर आगे बढ़ता है। ऐसे में युवाओं को सही दिशा में चलने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है।

इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी युवाओं को प्रोत्साहित करने पर ज़ोर दिया है। उन्होंने चीन के युवाओं को दृढ़ आदर्शों के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि, उन्हें अपने कौशल को निखारने की जरूरत है ताकि वे देश के विकास में पहले से अधिक योगदान दे सकें। चीनी राष्ट्रपति ने सोमवार को ऑल-चाइना यूथ फेडरेशन के एक अधिवेशन और ऑल चाइना स्टूडेंट्स फेडरेशन के सम्मेलन के लिए भेजे बधाई पत्र में यह आह्वान किया।  

बकौल शी देश सभी क्षेत्रों में एक समृद्ध समाज का निर्माण करने के अपने लक्ष्य के करीब है। साथ ही चीन एक आधुनिक व समाजवादी देश बनने की दिशा में भी आगे बढ़ रहा है।

चीन के राष्ट्रपति ने देश के युवाओं से दृढ़ आदर्श और विश्वास रखने का आह्वान किया। इसके साथ ही एक बेहतरीन चरित्र का निर्माण करने, अपने कौशल को सुधारने, इनोवेटिव और क्रिएटिव बनने और नए युग में कड़ी मेहनत करने के लिए भी प्रेरित किया।

शी ने कहा कि ऑल चाइना यूथ फेडरेशन और ऑल चाइना स्टूडेंट्स फेडरेशन का काम पार्टी के युवा कार्य का एक अहम हिस्सा है। पार्टी के प्रतिनिधियों और सरकारों को हर स्तर पर युवाओं के नेतृत्व को मजबूत करना चाहिए। वहीं युवा प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए भी काम करने पर चीनी राष्ट्रपति ने ज़ोर दिया।

 राष्ट्रपति ने युवा संगठनों से सुधार गहरा करने और इनोवेशन पर फ़ोकस करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि नए दौर में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को आगे बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए युवाओं को जुटाने का काम भी करना चाहिए।

 

साभार-चाइना मीडिया ग्रुप



Leave a Reply

Your email address will not be published.