Uttarakhand DIPR
Bittu

तंबाकू निषेध दिवस पर कर्नाटक ने युवाओं से की तम्बाकू से दूर रहने की अपील

Report ring Desk

अल्मोड़ा। तंबाकू निषेध दिवस पर उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने क्षेत्र में भ्रमण कर युवाओं से तम्बाकू से दूर रहने की अपील की। भ्रमण कार्यक्रम में दर्जनों युवाओं, महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए कर्नाटक ने कहा कि तम्बाकू का उपयोग एक वैश्विक चुनौती है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है। फेफड़े के कैंसर और हृदय रोग से लेकर सांस की बीमारी और जीवन की समग्र गुणवत्ता में कमी, धूम्रपान का नकारात्मक प्रभाव निर्विवाद है। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों को एक साथ आने और इस गंभीर मुद्दे को सीधे संबोधित करने का अवसर प्रदान करता है। शिक्षा, वकालत और समर्थन के माध्यम से हम एक बदलाव ला सकते हैं और एक स्वस्थ, धूम्रपानमुक्त दुनिया की दिशा में काम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि तम्बाकू सेवन को असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, जिससे यह दुनिया भर में रोकी जा सकने वाली बीमारियों और समय से पहले मौत का एक प्रमुख कारण बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, तंबाकू हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों को मारता है, जिसमें 7 मिलियन से अधिक सीधे तंबाकू उपयोगकर्ता होते हैं और लगभग 1.2 मिलियन गैर-धूम्रपान करने वाले धूम्रपान के संपर्क में आते हैं। तम्बाकू के धुएँ में मौजूद जहरीले रसायन शरीर के लगभग हर अंग को नुकसान पहुँचा सकते हैं, जिससे कैंसर, श्वसन विकार और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियां हो सकती हैं।

उन्होंने कहा कि स्थायी परिवर्तन के लिए सभी स्तरों पर मजबूत तम्बाकू नियंत्रण नीतियों की वकालत करना महत्वपूर्ण है। इसमें धूम्रपानमुक्त कानूनों को लागू करना, तंबाकू करों को बढ़ाना, तंबाकू के विज्ञापन और प्रचार को प्रतिबंधित करना और तंबाकू उत्पादों की बिक्री को विनियमित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक होना चाहिए और इस विषय में जागरूकता फैलानी चाहिए।

इस अवसर पर उनके साथ देवेंद्र प्रसाद कर्नाटक, कमलेश कर्नाटक, रोहित शैली, जनरल दीपक पोखरिया, भूपेन भोज, गौरव अवस्थी, हेम जोशी, हरीश चंद्र भट्ट, अशोक कुमार, रवि रौतेला, विजय आनंद, मनीष कुमार,नीतीश टम्टा, अमित टम्टा, मोहिनी आर्या, हिमानी आर्या, रमेश कुमार, हरीश प्रसाद, गोपाल राम, दिगपाल सिंह, बीना आगरी, हरिप्रिया, राजेश्वरी, कंचन पांडे, कविता पांडे, आशा मेहता, सुमन बोरा, सुनीता बगड़वाल, हेमा नागेरकोटी सहित अनेकों लोग उपस्थित थे।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top