न्यूज़

भारतीय मीडिया और राजनीति के बदलते स्वरूप पर चर्चा

Report ring Desk

नई दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ स्कॉटलैंड ने भारतीय मीडिया और राजनीति के बदलते स्वरूप पर चर्चा करने के लिए ग्लासगो में एक रात्रिभोज का आयोजन किया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि और वक्ता के तौर पर वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अनुरंजन झा ने शिरकत की। भारत में वर्तमान दौर में मीडिया की भूमिका और राजनीति पर अपनी बात रखते हुए अनुरंजन झा ने कहा कि नई तकनीक और नए मीडिया के दौर में भारतीय मीडिया और लोकतंत्र दोनों मजबूत हुए है। 140 करोड़ की आबादी और तमाम भाषाओं और विविधताओं से भरे देश में वर्तमान में मजबूत लीडरशिप है और उसका परिणाम हमें वैश्विक स्तर पर देखने को मिल रहा है।

अनुरंजन झा ने कहा कि भारतीय मीडिया पहले से मजबूत हुआ है और उसके पास तमाम ऐसे साधन मौजूद हैं जिससे वो सवाल खड़ा करने में और अपना रोल अदा करने में सक्षम है, ऐसे में अगर कोई ऐसा नहीं करना चाहता तो ये उसकी अपनी इच्छा और सोच हो सकती है। अनुरंजन झा की लिखी पुस्तक ष्ए सीरीज ऑफ फॉल्स गाड्स.रामलीला मैदानष् और ष्ब्लफ ऑफ सोशल जस्टिस. गांधी मैदानष् की चर्चा करते हुए ग्लासगो सिटी यूनिवर्सिटी के मरीन इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष और इंडियन काउंसिल ऑफ स्कॉटलैंड के प्रेसिडेंट प्रोफेसर ध्रुव कुमार ने कहा कि इन पुस्तकों के जरिए हम भारतीय राजनीति के बदलाव को आसानी से समझ सकते हैं।
इस मौके पर ग्लासगो, एडिनबरा समेत स्कॉटलैंड के दूसरे इलाके में रहने वाले कई प्रतिष्ठित भारतीयों के साथ साथ स्कॉटलैंड की राजनीति में दखल रखने वाले और स्कॉटलैंड के बड़े बिजनेस घरानों के लोग भी शामिल हुए। इंडियन काउंसिल ऑफ स्कॉटलैंड के चेयरमैन नील लाल ने कहा कई पीढिय़ों से भारतीय यहां स्कॉटलैंड में रहकर देश को मजबूत करने का काम कर रहे हैं क्योंकि हम अपने काम के प्रति ईमानदार हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published.