देश दुनिया न्यूज़

चीन की आर्थिक कार्य योजना का होगा वैश्विक असर

Report Ring News

 

कोविड-19 महामारी के दौर में चीन लगातार दुनिया को अच्छे संकेत दे रहा है। इस बीच चीन ने अगले साल के लिए आर्थिक कार्यों की योजना का खाका पेश किया है। एक ऐसा खाका जिससे न केवल चीनी अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी, बल्कि ग्लोबल इकॉनमी को भी लाभ पहुंचेगा। चीन विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति है, ऐसे में चीन में निर्धारित होने वाली नीतियों का असर पूरी दुनिया पर पड़ता है। जैसा कि चीन द्वारा बार-बार कहा जाता रहा है कि वह खुलेपन को बनाए रखेगा और घरेलू व विदेशी चक्र के बीच संतुलन भी बनाएगा। चीन अपनी नीतियों के जरिए यह भी बताने में कामयाब रहा है कि संरक्षणवाद और दूसरे देशों पर प्रतिबंध लगाने से विश्व को कोई फायदा नहीं होगा।

इस बीच बीजिंग में संपन्न हुई वार्षिक केंद्रीय आर्थिक कार्य बैठक में नीतियों की स्थिरता, अनुरूपता व निरंतरता बनाए रखने पर खास ज़ोर दिया गया है। साथ ही घरेलू मांग का विस्तार व खुलेपन के कदमों को बढ़ावा देने पर भी ध्यान दिया गया है। बताया जाता है कि बैठक में आठ प्रमुख पहलुओं पर फोकस किया गया है। जिसमें रणनीतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चीन की प्रतिस्पर्धा को मजबूत करने और उद्योग व सप्लाई चेन व्यवस्था में सुधार करने पर बल दिया गया है। इसका मकसद अधिक स्वतंत्र व नियंत्रण वाली स्थिति तैयार करना है।

जबकि बैठक में खपत के विस्तार को लोगों का जीवन स्तर उन्नत करने के साथ जोड़ने की वकालत भी की गयी है। वहीं शिक्षा, चिकित्सा, बुजुर्गों और बच्चों की देखभाल आदि सार्वजनिक सेवाओं को बेहतर करने पर भी ध्यान देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

गौरतलब है कि चीन एक बड़ी आबादी वाला देश है, ऐसे में सभी नागरिकों के लिए उचित निवास की व्यवस्था करना एक चुनौती भरा काम है। इसके मद्देनजर चीन सरकार आवास की समस्या का हल करने पर विशेष ध्यान देगी।

बता दें कि चीनी केंद्रीय आर्थिक कार्य बैठक 16 दिसंबर से 18 दिसंबर तक आयोजित हुई। इस मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस साल देश के आर्थिक कार्यों की समीक्षा की। जबकि वर्तमान स्थिति का विश्लेषण किया और 2021 के लिए योजनाओं का रोडमैप तैयार किया। जैसा कि हम जानते हैं 2020 सदी का सबसे अधिक मुश्किल भरा साल रहा है। इस अवधि में न केवल विश्व की अर्थव्यवस्थाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं, बल्कि बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। जल्द ही वैक्सीन बाज़ार में आने की संभावना के बावजूद चुनौतियां कम नहीं हैं।

ऐसे माहौल में चीन आगे बढ़कर दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। इस परिप्रेक्ष्य में चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित हुई आर्थिक कार्य बैठक से चीन सहित समूची दुनिया के लिए उम्मीद की किरण जगी है।

साभार-चाइना मीडिया ग्रुप



Leave a Reply

Your email address will not be published.