देश दुनिया

नेशनल डे की तैयारियों में जुटा चीन

1 अक्तूबर 1949 को नए चीन की स्थापना हुई थी। इस लिहाज से अक्तूबर का पहला सप्ताह चीन में बहुत खास माना जाता है। इस दौरान तमाम कार्यालय व दफ्तर बंद रहते हैं, लोग सैर-सपाटे के लिए निकल पड़ते हैं।

Report Ring News

एक ओर दुनिया के कई देश कोरोना वायरस महामारी से त्रस्त हैं। वहीं चीन कोविड-19 को काबू में करने के बाद राष्ट्रीय दिवस की तैयारियों में जुट गया है। बीजिंग स्थित थ्येन आनमन चौक सहित देश के तमाम प्रमुख स्थलों को सजाया जा रहा है। महामारी को नियंत्रण में कर लेने के पश्चात् चीनी लोगों में देशभक्ति का जज्बा स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। राष्ट्रीय दिवस के दौरान छुट्टियां होने की वजह से पार्कों, दर्शनीय स्थलों में लोगों की भारी भीड़ जुटती है। लेकिन इस साल चीन के संबंधित विभाग पूरी सतर्कता बरत रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि नेशनल डे की वजह से चीन में कई दिनों की छुट्टियां रहती हैं। इसलिए लोग ट्रेवल करने भी जाते हैं, जिसके चलते सड़क, रेल व हवाई मार्ग पूरी तरह व्यस्त रहते हैं।

हालांकि सबसे अधिक व्यस्त ट्रेनें ही रहती हैं। इस बीच रेलवे विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय दिवस की अवधि के 11 दिनों में बड़ी संख्या में लोगों के यात्रा करने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस दौरान ट्रेनें 108 मिलियन ट्रिप्स लगाएंगी। जिसमें रेलगाड़ियां रोजाना लगभग 9 मिलियन फेरे लगाएंगी। रेल मार्ग की व्यस्तता से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि लाखों लोग छुट्टियों में अपने घरों को जाएंगे या फिर घूमने-फिरने के लिए वक्त निकालेंगे। महामारी के बाद चीन का पर्यटन व्यवसाय तेज़ी से पटरी पर लौट रहा है। नेशनल डे के दौरान इसमें अच्छा खासा उछाल आने की उम्मीद जताई जा रही है।

यहां बता दें कि 1 अक्तूबर 1949 को नए चीन की स्थापना हुई थी। इस लिहाज से अक्तूबर का पहला सप्ताह चीन में बहुत खास माना जाता है। इस दौरान तमाम कार्यालय व दफ्तर बंद रहते हैं, लोग सैर-सपाटे के लिए निकल पड़ते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published.