न्यूज़

हरिद्वार व आसपास के इलाकों में दिव्यांगों को लगाए जाएंगे कृत्रिम अंग

केविनकेयर का ‘वॉक इंडिया’ अभियान

Report ring desk

हरिद्वार। एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी केविनकेयर हरिद्वार व उसके आसपास के क्षेत्रों में दिव्यांगों के लिए वॉक इंडिया अभियान का आयोजन करेगी। इसी माह के अंत में आयोजित होने वाले इन शिविरों में दिव्यांगों को कृत्रिम अंग लगाए जाएंगे। इसके लिए केविनकेयर ने फ्रीडम ट्रस्ट के सहयोग से इन इलाकों में दिव्यांगों की पहचान करनी शुरू कर दी है।

हरिद्वार के लक्सर, भगवानपुर, खनकल और ज्वालापुर क्षेत्रों में आयोजित किए जाने वाले इन शिविरों के लिए एक विशेषज्ञ टीम होगी। इसमें प्रोस्थेटिक इंजीनियर और डॉक्टर इस टीम का हिस्सा होंगे, जो दिव्यांगता का आंकलन कर उसे मापेंगे और फिटमेंट में सहायता करेंगे। क्वालिफाइड प्रोस्थेटिक टेक्नीशियन अंगों के लिए माप लेकर सॉकेट तैयार करेंगे और फिर उन्हें दिव्यांग लाभार्थियों को मुफ्त में वितरित किया जाएगा।

इसके साथ ही प्रशिक्षित फिजियोथैरेपिस्ट दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों की देखभाल के लिए प्रशिक्षिण भी देंगे और उन्हें संतुलन बनाने व ठीक ढंग से चलने के लिए एक्सरसाइज भी सिखाएंगे। इच्छुक लाभार्थी पंजीकरण के लिए 91-7992421850 या 91- 8409870500 पर संपर्क करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

केविनकेयर 2016 से फ्रीडम ट्रस्ट के वॉक इंडिया अभियान को अपना समर्थन और सहयोग दे रहा है। इसके अंतर्गत इरोड, कांचीपुरम, कड्डलोर, कृष्णागिरि और असम के क्षेत्रों में दिव्यांगों को 502 से ज्यादा कृत्रिम अंग वितरित किए जा चुके हैं। ‘वॉक इंडिया’ अभियान देश में दिव्यांगों के समर्थन को और मजबूती देने तथा राज्य व देश के विभिन्न हिस्सों में जागरूकता फैलाने की दिशा में एक अगला कदम है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.