देश दुनिया न्यूज़

OMG देश में फिर से कोरोना के नए वेरियंट की दस्तक, पढ़िए स्टोरी

 

Report Ring Desk

कोरोना महामारी अभी दुनिया के कई हिस्सों में कहर ढा रही है, हालांकि इंडिया में लग रहा था कि वायरस लगभग खत्म हो गया है। लेकिन इस बीच देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में फिर से चिंता बढ़ाने वाली बात सामने आयी है। खबर है कि मुंबई में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरियंट के एक्स ई(XE) वेरियंट का केस मिला है। इसके साथ ही ओमिक्रॉन के कप्पा वेरियंट के सामने आने की भी खबर है। कहीं यह देश में चौथी लहर की आहट तो नहीं है। अगर ऐसा है तो फिर से सभी को सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि आजकल वैसे भी चीन, दक्षिण कोरिया व यूरोप में कोरोना ने लोगों को परेशान किया हुआ है।

बताया जाता है कि एक्सई वेरिएंट के एक मामले की पुष्टि होने के पश्चात इंसाकॉग जीनोमिक एनालिसिस करवाने में जुट गया है। ग्रेटर मुंबई नगर निगम के मुताबिक कोरोना वायरस जेनेटिक फॉर्मूला निर्धारण के तहत 11वीं जांच में 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई। इनमें से 228 में ओमिक्रॉन से संक्रमित और एक मरीज एक्सई वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। नगर निगम के संबंधित अधिकारी ने बताया कि एक मरीज में कोरोना वायरस के कप्पा वेरिएंट के लक्षण भी पाए गए हैं।

गौरतलब है कि देश में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामलों में बहुत कमी देखी गयी है। जिसके कारण देश के लगभग हर इलाके में कोरोना नियमों में ढील दे गयी है। यहां तक कि नागरिक अब मॉस्क भी नहीं पहन रहे हैं। इसके साथ ही दो साल से बंद अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू हो चुकी हैं।

लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बार-बार चेतावनी दी जा रही है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। ऐसे में टीकाकरण और कोरोना नियमों में ज्यादा ढील न दी जाय।

 

 

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.