न्यूज़

शहर में भीड़ देख भड़क गया जंगली भालू, चार लोग घायल

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

 कालाहाण्डी के ज़िला मुख्यालय शहर भवानीपटना में शुक्रवार सुबह जंगली भालू घुस आया। भालू ने चार लोगों को घायल कर दिया। भालू के शहर में आने से सड़कों पर अफरातफरी का माहौल रहा। लोग जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगे। वन विभाग भी अब तक भालू को पकड़ने में असफल रहा है। बताया जाता है कि यह भालू एक हफ्ते के भीतर दूसरी बार शहर में आया है।

भवानीपटना की सड़कों पर उस वक्त अफरातफरी मच गई जब एक जंगली भालू ने वहां भीड़ पर हमला कर दिया। लोग अपनी जान बचाने के लिए गाड़ियों और मकानों की छतों पर चढ़ने लगे। जंगली भालू भीड़ को देख भड़क गया और उसने लोगों पर हमला कर दिया। इस हादसे में चार लोगों के ज़ख़्मी होने की जानकारी सामने आई है, जिनमें दो की हालत गम्भीर है। घायलों का इलाज़ भवानीपटना सदर अस्पताल में चल रहा है।

भवानीपटना शहर में शुक्रवार की सुबह भालू ने जब एक व्यक्ति पर हमला कर दिया, तो वह शख्स जमीन पर गिर पड़ा और भालू उसे अपने पंजे से मारता रहा। वह मंज़र बेहद खौफ़नाक था। परन्तु उसी समय वहां खड़ी भीड़ में से कुछ लोगों ने साहस का परिचय दिया एवं लाठी-डंडों की मदद से भालू के शिकंजे से शख्स को मुक्त कराया।

पुलिस एवं वन विभाग द्वारा भालू को पकड़ने की कोशिशें ज़ारी हैं, परन्तु अब तक वह पकड़ से बाहर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भालू पहले शहर के गांधी पार्क तथा  महावीर पड़ा मोहल्ले के पिछवाड़े स्थित नयाबंध तालाब क्षेत्र में छुपा हुआ है। घटना पर बोलते हुये कालाहाण्डी के वन अधिकारी नीतीश कुमार ने कहा कि भालू को ट्रैंक्विलाइजिंग कर पकड़ने की कोशिश की जा रही है और पकड़े जाने के बाद उसे पुनः जंगल में छोड़ दिया जायेगा।

ज्ञातव्य है कि यही जंगली भालू छह दिन पूर्व यानी गत 15 अगस्त को भी शहर में गुस आया था और उसे पकड़ कर जंगल में छोड़ भी दिया गया था, परन्तु आज वह जब दोबारा शहर में घुसा तो उसके तेवर अधिक आक्रामक नज़र आये। जानकार लोगों के अनुसार ज़िले में वनों की अंधाधुंध कटाई के चलते वन्य-जन्तुओं के आशियाने सिकुड़ते जा रहे हैं, जिसके चलते वह शहर का रुख करते हैं। गम्भीर रूप से घायल दो व्यक्तियों में से एक का नाम जगदीश प्रसाद दास बतलाया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.