न्यूज़

कौशल प्रतियोगिता में एडब्‍ल्‍यूएसटीआईसी चैम्प्स का उत्कृष्ट प्रदर्शन

Report ring Desk

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में आयोजित देश की सबसे बड़ी राष्‍ट्रीय कौशल प्रतियोगिता इंडिया स्किल्स 2021में एडब्‍ल्‍यूएसटीआईसी चैम्प्स का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। इस प्रतियोगिता में 150 से अधिक प्रतिभागियों को राजेश अग्रवाल, सचिव, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई), भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया। सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए, क्लोज-डोर प्रतियोगिता में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र से ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी, प्रिंट मीडिया प्रौद्योगिकी, औद्योगिक डिजाइन प्रौद्योगिकी और 3 डी डिजिटल गेम आर्ट सहित 54 कौशल में भागीदारी दर्ज की। इंडियास्किल्स 2021 नेशनल्स के विजेताओं को वर्ल्डस्किल्स शंघाई, चीन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कठोर प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

3डी डिजिटल गेम आर्ट में पंकज सिंह (महाराष्ट्र क्षेत्र) ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि अभिनव वर्मा (उत्तराखंड क्षेत्र) और सुभजीत दा (पश्चिम बंगाल क्षेत्र) ने रजत पदक जीता जबकि दुर्गा पवन (तेलंगाना) ने कांस्य पदक जीता। ग्राफिक डिजाइन प्रौद्योगिकी के लिए, (बिहार क्षेत्र) के उत्सव ने स्वर्ण, स्टीवन हैरिस (कर्नाटक क्षेत्र) ने रजत जबकि सृष्टि मिर्ता (महाराष्ट्र क्षेत्र) औरवागीशा जैन (बिहार क्षेत्र) कांस्य पदक जीता।

औद्योगिक डिजाइन प्रौद्योगिकी के कौशल सितारों, कोपल गंगराड ने गोल्ड मेसल (महाराष्ट्र क्षेत्र) और देविका झुनझुनवाला (हरियाणा क्षेत्र) और अमल तीर्थंकर (गुजरात) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।प्रिंट मीडिया स्किल चैंप्स के लिए ओंकार गौतम कुकाटे (महाराष्ट्र क्षेत्र) ने स्वर्ण पदक और स्वागत चौधरी (ओडिशा क्षेत्र) और आदित्य हुगे (महाराष्ट्र क्षेत्र) ने रजत और कांस्य पदक अपने घरों में प्राप्त किया।मीडिया और मनोरंजन कौशल परिषद के मार्गदर्शन में, इन उम्मीदवारों ने नागरिकों के लिए प्रिंट मीडिया, ग्राफिक डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन और 3 डी गेम कला विशेषज्ञों द्वारा कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया है। पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर के दौरान पूर्व (पटना), पश्चिम (गांधीनगर), उत्तर (चंडीगढ़) और दक्षिण (विशाखापत्तनम) में आयोजित चार क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं के बाद राष्ट्रीय प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

स्किल इंडिया मिशन को प्राप्त करने के लिए, भारत के माननीय प्रधानमंत्री, मीडिया और मनोरंजन की एक पहल ने अधिकृत वर्ल्डस्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर्स (एडब्‍ल्‍यूएसटीआईसी) की शुरुआत की। ये नवोदित वर्ल्डस्किल्स चैंपियन को प्रशिक्षित और तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एडब्‍ल्‍यूएसटीआईसीउम्मीदवारों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय चरणों में अपने कौशल से स्वर्ण जीतने के लिए तैयार करता है। मीडिया एंड एंटरटेनमेंट के कौशल ट्रेडों के लिए, 50% विजेता उम्मीदवार इन अधिकृत विश्व कौशल प्रशिक्षण केंद्रों (एडब्ल्यूएसआईटीसी) में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे थे। इसके अलावा, 14 उम्मीदवारों में से 8 को एमईएससी द्वारा इन एडब्ल्यूएसआईटीसी में प्रशिक्षित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *