देश दुनिया न्यूज़

आजकल China में क्यों है उत्सव का माहौल, पढ़िए पूरी खबर!

Report Ring, Beijing

अक्तूबर का पहला सप्ताह चीन में गोल्डन वीक के तौर पर जाना जाता है। इस दौरान होने वाली छुट्टियों के चलते लोग इधर-उधर घूमने निकल पड़ते हैं। दरअसल राष्ट्रीय दिवस के मौके पर चीन में कई दिनों तक तमाम कार्यालय बंद रहते हैं। यही वजह है कि चीनी नागरिक इस स्वर्णिम अवसर को नहीं छोड़ना चाहते हैं। हालांकि कोरोना महामारी के चलते पर्यटन गतिविधि थोड़ा कम हुई है। ऐसे में लोग अपने-अपने शहरों या इलाकों में घूमने को तवज्जो दे रहे हैं।

इस बीच सामने आए आंकड़ों के मुताबिक राजधानी बीजिंग पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक ऑनलाइन सर्च किए गए शहरों में से एक रहा। जाहिर सी बात है, क्योंकि राष्ट्रीय दिवस पर बीजिंग के थ्येनआनमन चौक पर झंडारोहण आदि भी होता है। जो कि चीनी लोगों के मन में राष्ट्र प्रेम और देशभक्ति का भाव जगाता है। इसके साथ ही बीजिंग में कई ऐतिहासिक व प्राचीन स्थल भी मौजूद हैं, जिनमें फारबिडन सिटी, टैंपल ऑफ हैवन, समर पैलेस, ग्रेट वॉल आदि प्रमुख हैं, जो हमेशा आकर्षण का केंद्र रहते हैं।

वहीं पिछले महीने बीजिंग में एक नया, खास आकर्षण और जुड़ गया, जिसका नाम है यूनिवर्सल स्टूडियो रिजार्ट। इसके प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। बीजिंग के सांस्कृतिक व पर्यटन ब्यूरो के मुताबिक नेशनल डे की छुट्टियों के पहले चार दिनों में एक लाख पाँच हज़ार से अधिक लोग   इस थीम पार्क में पहुंचे। वहीं छिंग राजवंश के दौरान बने समर पैलेस का भ्रमण करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा रही। बताया जाता है कि छुट्टियों के शुरुआती दिनों में दो लाख पाँच हज़ार से ज्यादा पर्यटक यहां पहुंचे। जबकि टैंपल ऑफ हैवन का दो लाख चार हज़ार से अधिक लोगों ने दौरा किया, वहीं फॉरबिडन सिटी में डेढ़ लाख से ज्यादा पर्यटक गए। ग्रेट वॉल के पातालिंग हिस्से में एक लाख 44 हज़ार से अधिक लोग पहुंचे।  

 राजधानी के 199 प्रमुख पर्यटन स्थलों में छुट्टी के पहले चार दिनों के दौरान 77 लाख पर्यटक पहुंचे। जिसमें पिछले साल के मुकाबले 3.1 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है। जो कि करीब 2019 के स्तर के बराबर है। इस अवधि में इन स्थलों में 551.8 मिलियन युआन की कमाई हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 14.4 फीसदी अधिक रही।

जबकि खाने-पीने की दृष्टि से भी बीजिंग में विकल्पों की कमी नहीं होती है। हालांकि बारिश के चलते बाहर घूमने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा। उधर बीजिंग के अलावा दक्षिणी प्रांत क्वांगतोंग व च्यांगसू भी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय रहे। माना जा रहा है कि राजधानी बीजिंग में टूरिज्म लगभग कोरोना महामारी की पूर्व की स्थिति में लौट आया है।

 

क्या है नेशनल डे

 यह नए चीन की स्थापना का दिवस होता है। 1 अक्तूबर, 1949 को चीन के महान नेता माओ त्जतोंग ने ऐतिहासिक थ्येनआनमन चौक पर चीन लोक गणराज्य की स्थापना का ऐलान किया था। इस तरह लंबे संघर्ष के बाद सामंती शक्तियों का खात्मा हुआ और चीनी नागरिकों के जीवन में व्यापक बदलाव आया। इस तरह जहां चीन 1949 में आज़ाद हुआ, पड़ोसी देश भारत उससे दो साल पहले 15 अगस्त, 1947 को अंग्रेज़ों की गुलामी से मुक्त हुआ।    

 

साभार- अनिल पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *