देश दुनिया न्यूज़

Elections स्थगित करने पर क्यों ज़ोर दे रहे हैं Trump

Report Ring News

 

अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी से पूरे देश में हाहाकार मचा है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव स्थगित करने का सुझाव दे डाला है। अमेरिका में चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज़ होते ही ट्रंप ने हमेशा की तरह एक बार फिर ऐसी मांग कर डाली है, जिसका पूरा होना लगभग असंभव है। जानकार कहते हैं कि अमेरिका में कोविड-19 का संकट छाया हुआ है, जिससे निपटने में ट्रंप प्रशासन पूरी तरह से नाकाम हुआ है। हालत यह है कि अमेरिका में अब तक 47 लाख से अधिक नागरिक कोरोना ग्रस्त हो चुके हैं। जबकि 1 लाख 47 हज़ार की मौत हो चुकी है। हाल में सामने आए कुछ सर्वेक्षणों की मानें तो डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बायडेन से पिछड़ रहे हैं।

ट्रंप अकसर उल्टे-सीधे बयान देने के लिए जाने जाते रहे हैं, ऐसे में चुनाव स्थगित करने संबंधी उनका सुझाव भी उसी तरह लगता है। हालांकि इसके पीछे सरकार की हालिया नाकामी का डर भी दिख रहा है। शायद ट्रंप को लगता है कि बैलट वोटिंग में कहीं उन्हें हार का मुंह न देखना पड़े। पर उन्होंने हाल में हुए सर्वे में पिछड़ने की बात को दरकिनार करते हुए दावा किया कि 2020 के चुनावों में जीत उन्हीं की होगी,

भले ही ट्रंप ने चुनाव को लेकर यह अटपटा सुझाव दे दिया हो, पर वह खुद भी जानते हैं कि अमेरिका में चुनाव टालना बेहद ही मुश्किल काम है। इसके लिए कां ग्रेस की सहमति जरूरी होती है, जो सदन की स्थिति को देखते हुए असंभव सा लगता है।

हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने अपना सुझाव संबंधी बयान वापस लेने से इनकार किया है। उन्हें लगता है कि बैलट वोटिंग से धोखाधड़ी हो सकती है, ऐसी स्थिति में कभी भी यह पता नहीं चलेगा कि चुनाव कौन जीतने वाला है। यहां बता दें कि ट्रंप ने यह बयान ऐसे वक्त में दिया है, जब आम चुनावों के आयोजन में सौ दिन से कम का वक्त रह गया है।  

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा कि, यूनिवर्सल मेल-इन वोटिंग (एब्सेंटी वोटिंग नहीं है, जो अच्छा है) के साथ, 2020 इतिहास में सबसे अधिक गलत और सबसे अधिक धोखाधड़ी वाला चुनाव होगा।” जो अमेरिका के लिए एक बड़ी शर्मिंदगी होगी। चुनावों को तब तक टाल दिया जाय जब तक लोग ठीक से, उचित और सुरक्षित तरीके से मतदान न कर सकें ??? “

 

साभार-चाइना मीडिया ग्रुप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *