न्यूज़ यूथ

पिथौरागढ़ महाविद्यालय में विज्ञान सप्ताह पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

Report Ring Desk

पिथौरागढ़। लक्ष्मण सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय पिथौरागढ़ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फ़रवरी) के अवसर पर आगामी सप्ताह को विज्ञान सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। इस सप्ताह महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की दीवार पत्रिका स्पेक्ट्रम और जीन एवं जीव.विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भू.गर्भ एवं भौतिकी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विभिन्न विज्ञान केंद्रित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। क्विज़ भाषण व प्रस्तुतीकरण पर आधारित यह प्रतियोगिताएँ स्नातक व स्नातकोत्तर वर्ग के लिए आयोजित की जा रही हैं।

टीम स्पेक्ट्रम के दीपक ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को क्विज़ का प्रथम चरण लिखित रूप में 11 बजे ऑनलाइन एवं ऑफ़्लाइन माध्यम से आयोजित होगा। अभी तक 250 से अधिक छात्र.छात्राएँ इसके लिए अपना नामांकन करा चुके हैं। इस चरण में चयनित छात्र-छात्राओं में से टॉप 12 छात्र-छात्राओं को गुरुवार एवं शुक्रवार को आयोजित होने वाले द्वितीय चरण में प्रतिभाग का मौक़ा मिलेगा।

गुरुवार को स्नातक स्तर के छात्र.छात्राओं के लिए भाषण प्रतियोगिता एवं शुक्रवार को स्नातकोत्तर के छात्र.छात्राओं के लिए भाषण व विज्ञान विषयों पर प्रस्तुतिकरण आधारित प्रतियोगिताएँ होंगी। कार्यक्रम के अंतिम दिवस पर प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र.छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

दीवार पत्रिका स्पेक्ट्रम से ही जुड़ी दीक्षा ने बताया कि विज्ञान सप्ताह के अवसर पर विज्ञान प्रसार एवं दूरदर्शन की ओर से बनाई गयी डॉक्टर सी वी रमन पर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

दीवार पत्रिका जीन से जुड़े सूरज ने बताया कि भाषण प्रतियोगिता में विज्ञान को समसामयिक चिंतन से जोड़ने हेतु भारतीय समाज में वैज्ञानिक चिंतन का महत्व हिमालयी विकास हेतु वैज्ञानिक दृष्टिकोण भारत में वैज्ञानिक शोध का प्रसार भविष्य की राहें हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास के विभिन्न दृष्टिकोण जैसे विषय रखे गए हैं।

जीव.विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. शंकर मंडल, नीता जोशी, जी.एस.गड़िया डॉ. ऋचा प्रो नरोत्तम जोशी ने छात्र.छात्राओं से प्रतियोगिताओं में भागीदारी की अपील करते हुए कहा कि विज्ञान दिवस पर इस तरह के आयोजनों से विज्ञान में हो रहे नित नए अनुसंधानों से परिचित होने व समामयिक घटनाक्रमों को विज्ञान से जोड़ने का अवसर व दृष्टिकोण मिलता है।

कार्यकम के आयोजन पर ख़ुशी जताते हुए प्राचार्य डॉ.अशोक नेगी ने विज्ञान संकाय व दीवार पत्रिका समूहों की सराहना करते हुए कहा कि इस आयोजन से छात्र.छात्राओं को लाभ होगा और विज्ञान के प्रति जागरूकता भी बड़ेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published.