न्यूज़

ऊधमसिंह नगर में राशन घोटाला : गरीबों का राशन हड़पने वाला र्क्‍लक सस्पेंड

Report ring desk 

रुद्रपुर। पूर्ति विभाग के कनिष्ठ लिपिक ने कागजों में राशन की फर्जी दुकान दिखाकर गरीबों का राशन हड़प लिया। यही नहीं, कोटेदारों को मानक से ज्यादा राशन का उठान भी कर दिया गया था। इसका पर्दाफाश खाद्य कुमाऊं उपायुक्त की जांच में हुआ है। मामला डीएम के पास पहुंचा तो उन्होंने खाद्यान्न वितरण में लापरवाही बरतने के आरोप में लिपिक को सस्पेंड कर दिया। लिपिक को किच्छा का पूर्ति निरीक्षक का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। पूर्ति निरीक्षक बाजपुर कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया।

रुद्रपुर कलक्ट्रेट स्थित जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय रुद्रपुर में हीरा बल्लभ जोशी कनिष्ठ लिपिक थे। उन्हें किच्छा का पूर्ति निरीक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। आरटीआइ कार्यकर्ता निखिलेश घरामी ने खाद्य आयुक्त कुमाऊं से सरकारी राशन वितरण में घोटाले की शिकायत कर जांच की मांग की थी। इस पर उपायुक्त खाद्य ने मामले की जांच की तो किच्छा मेें डीटीएम नाम से फर्जी दुकान कागजों पर संचालित पाया गया और राशन कार्डधारकों के नाम राशन का आवंटन भी किया जाता रहा।

मगर धरातल पर दुकान नहीं पाई गई। दुकान ऑनलाइन भी दर्शाई गई थी। फर्जी दुकान के नाम आवंटित राशन अन्य कोटेदारों को दे दिया जाता था। यहां तक कि दुकानों के आनलाइन हुए राशन कार्डों से जुड़े कुछ दस्तावेज भी नहीं मिले थे। डीएम रंजना राजगुरु ने इसे गंभीरता से लेते हुए दस्तावेजों का पुनर्गठन न होना, डीटीएम के नाम से फर्जी राशन की दुकान मिलने, मानक से ज्यादा कुछ कोटेदारों को खाद्यान्न देने के आरोप में लिपिक को सस्पेंड कर दिया। मामले की जांच के लिए जल्द कमेटी गठित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *