न्यूज़

तीसरी लहर को रोकने के लिए सीएससी बनेंगे कोविड केयर सेंटर

Report ring desk

देहरादून। कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए उत्तराखंड सरकार ने कमर कस ली। तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को लेवल.एक कोविड केयर सेंटर के रूप में चिह्नित किया जाएगा। लेवल एक के कोविड केयर सेंटर्स में 10 बेड होंगे। यहां 0 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए ऑक्सीजन, आईसीयू, एचडीयू बेड उपलब्ध होंगे। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने सभी जिलों को आवश्यक तैयारियां करने के लिए दिशा.निर्देश जारी कर दिये हैं।

 

तीसरी लहर की रोकथाम के लिए सीएचसी को लेवल एक कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा। जिला स्तर पर 0 से 18 आयु वर्ग के जो बच्चे पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनकी सूची बना कर निगरानी में रखते हुए उपचार किया जाएगा। तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की आशंका को देखते हुए बाल रोग विशेषज्ञों व स्टाफ नर्सों के पदों को भरने के निर्देश दिए गए हैं। तत्काल भर्ती न होने पर बाल रोग विशेषज्ञों को संविदा और आउटसोर्स के माध्यम से रखा जाएगा।

इसके अलावा सरकार ने डेडीकेटिड कोविड हॉस्पिटल और मेडिकल कालेजों के अस्पतालों में ऑक्सीजन स्टोरेज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। जिसकी क्षमता एक हजार लीटर प्रति मिनट होगी। साथ ही ऑक्सीजन सिलिंडर स्वास्थ्य महानिदेशालय स्तर से खरीदे जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *