न्यूज़

जंतु विज्ञान विभाग की दीवार पत्रिका जीन का विमोचन

Report Ring Desk

पिथौरागढ़। मंगलवार को राजकीय महाविद्यालय पिथौरागढ़ के जंतु विज्ञान विभाग में विभागीय दीवार पत्रिका जीन के पहले अंक का विमोचन किया गया। विमोचन प्राचार्य डॉ अशोक नेगी व जंतु विज्ञान विभाग के डॉ शंकर मंडल द्वारा किया गया। विमोचन के दौरान बात रखते हुए प्राचार्य डॉ अशोक नेगी ने कहा कि दीवार पत्रिका का इस तरह से विभागों से निकलना एक बहुत ही अनूठा प्रयोग है। खासकर विज्ञान के विभागों से इससे छात्र .छात्राओं की रचनात्मकता को नए पंख मिलेंगे छात्र. छात्राएं विज्ञान के क्षेत्र की नयी जानकारियों से रूबरू होने के साथ साथ विज्ञान प्रसार में भी योगदान देंगे। विमोचन करते हुए डॉ मंडल ने कहा कि विज्ञान विभागों में इस तरह की पहल किये जाने की काफी जरूरत है।

दीवार पत्रिका जैसे माध्यम छात्र.छात्राओं की रचनात्मकता को उभारने व निखारने का काम करते हैं। इस तरह की पहल छात्र.छात्राओं द्वारा किया जाना वाकई सुखद है। संपादक मंडल के सूरज ने कहा कि दीवार पत्रिका का पहला अंक छात्र.छात्राओं द्वारा कोरोना महामारी के दौरान पढ़ाई आपसी परिवेश में बदलाव व आम जनमानस के संघर्ष को केंद्र में रखकर निकला गया है।

इस महामारी ने हमें विज्ञान शिक्षा व पहाड़ी जीवन की कठिनाइयों को एक नयी दृष्टि से देख व महसूस कर पाने का मौका दिया। संपादक मंडल के सागर ने कहा कि इतने लम्बे समय तक कॉलेज जीवन से दूर रहकर एक नया नज़रिया मिला अनेकों विचार मन में आये। ऐसा लगभग सभी के साथ हुआ और अपने विचारों और रचनात्मकता को जगह देने के लिए दीवार पत्रिका को चुना गया। संपादक मंडल की निशा ने दीवार पत्रिका बनने की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पत्रिका के निर्माण के दौरान समझ में आता है कि विज्ञान के ही छात्र.छात्राओं के बीच कितनी संवादहीनता है। ये दीवार पत्रिका सभी छात्र.छात्राओं के विचारों को मंच देगा व छात्रों व शिक्षकों के मध्य भी पुल का काम करेगा।

प्रथम वर्ष व अंतिम वर्ष के छात्र.छात्राओं की उपस्तिथि में पत्रिका को हर पखवाड़े में निकाले जाने पर सहमति बनी। पत्रिका से नए छात्र.छात्राओं को जोड़े जाने पर भी बात हुई। संपादक मंडल ने घोषणा की कि 28 फरवरी को विज्ञान दिवस के मौके पर अन्य गतिविधियों के साथ जीन पत्रिका के अगले अंक का विमोचन भी किया जाएगा । विमोचन के मौके पर विभाग के अन्य शिक्षकों ने विचार रखते हुए दीवार पत्रिका निकाले जाने पर संपादक मंडल को बधाई दी और इसे निरंतर नए नए विषयों पर निकाले जाने पर भी बल दिया। विमोचन के मौके पर वीरेंद्र सिंह ,राकेश वर्मा, बबिता सेलकोटि, अपूर्व जोशी, सुरेश जोशी आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published.