यूथ

उम्मीदों की जुबान बनी दीवार पत्रिका ‘आरंभ’

Report ring desk

पिथौरागढ़ । लक्ष्मण सिंह महर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पिथौरागढ़ में आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय की दीवार पत्रिका ‘आरंभ’ के कॉलेज उम्मीदें व अनुभव’ विषय पर केंद्रित नए अंक का विमोचन किया गया। महाविद्यालय में प्रवेश ले रहे नए छात्र-छात्राओं की महाविद्यालय से अपेक्षाओं और पूर्व छात्र-छात्राओं के अनुभवों पर केंद्रित पत्रिका के इस अंक का विमोचन महविद्यालय के प्राचार्य डॉ.अशोक नेगी व अन्य विभागध्यक्षों एवं प्राध्यापकों की उपस्थिति में किया गया।

विमोचन के अवसर पर बोलते हुए प्राचार्य नेगी ने रचनात्मक प्रयासों की सराहना करते हुए ऐसे प्रयासों को महाविद्यालय के सर्वंगीण विकास के लिए ज़रूरी बताया। उन्होंने कहा कि “ऐसे रचनात्मक कार्य महाविद्यालय की बुनियाद को मज़बूत करते हैं। महाविद्यालय परिवार इस तरह के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करता रहेगा। हमारी कोशिश होगी कि छात्र-छात्राओं के बौद्धिक विकास में सहायक इस तरह के अन्य प्रयासों को अधिकाधिक जगह दी जाए.”

कार्यक्रम का संचालन कर रहे छात्र दीपक ने दीवार पत्रिका संपादक मंडल का परिचय देते हुए बताया कि इस अंक का सम्पादन अंजलि, विद्या, सूरज व आशीष द्वारा किया गया है। इस अंक की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने आगे कहा कि यह समय होता है जब नए छात्र-छात्राएँ महाविद्यालय में बहुत सी आकांक्षाओं के साथ प्रवेश ले रहे होते हैं और हम सब की ज़िम्मेदारी है कि उन अपेक्षाओं को जाने और उनको पूरा करने की दिशा में प्रयास करें। इस अंक में ऐसी ही तमाम उम्मीदों को आवाज़ देने का काम किया गया है. साथ ही अंक में हाल में ही अपनी स्नातक व स्नातकोतर की उच्च-शिक्षा पूर्ण कर चुके छात्र-छात्राओं के अनुभवों को भी शामिल किया गया है।

 

इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए इतिहास विभाग के डॉ.हेम चंद्र पांडेय ने पत्रिका के सम्पादक मंडल और इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कदम ही विद्यार्थियों के विकास के साथ साथ उन्हें दिशा देने का काम भी करते हैं, उन्होंने आगे कहा कि “यह बहुत प्रसन्नता की बात है कि हमारे महाविद्यालय में ऐसे प्रयास पिछले कुछ वर्षों से नियमित तौर पर हो रहे हैं और उम्मीद है कि आगे भी यह सिलसिला बना रहेगा। “

कार्यक्रम में डॉ.मुन्जी पाठक, जीवन सिंह गडिया, ऋचा पुनेठा, दीपक तिवारी, हेमलता पंत, सोनी टम्टा, ऋचा तिवारी, समेत अन्य विभागाध्यक्ष व प्राध्यापक, दीवार पत्रिका सम्पादक मंडल के सदस्य एवं चेतना, अमित, निशा, दीपक, आशीष आदि छात्र-छात्रा मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published.