न्यूज़

कोरोना काल में तन और मन के लिए व्यायाम इसलिए है जरूरी

By Aashish Pandey

स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यायाम आवश्यक होता है। कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क वास करता है। आपको पता है हम सुबह से लेकर शाम तक कितनी हानिकारक चीजें खाते हैं। जिसकी जरूरत हमारे शरीर को बिलकुल नहीं होती मगर प्रतिदिन व्यायाम की जरूरत होती है। जो हम में से बहुत से लोग नहीं करते हैं।

अगर आप प्रतिदिन व्यायाम नहीं करते हैं तो आपका शरीर खतरे में पड़ जायेगा व्यायाम (EXERCISE) करने से हमारे शरीर को काफी लाभ होता है। यह हमारे लिए एक   INVESTMENT है, प्रतिदिन टहलना, व्यायाम, योग करना, जिम जाना ,तैरना ,फुटबाल, वाॅलीबाॅल, क्रिकेट आदि खेलना सारे व्यायाम ही हैं।

यदि हम उत्तम भोजन और शुद्ध वायु प्राप्त करते हैं पर हम उचित व्यायाम और विश्राम न करें, तो भी हम स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। व्यायाम न करने से शरीर आलसी और रोगी हो जाता है। व्यायाम करने से मनुष्य फुर्तीला और क्रियाशील हो जाता है। वह स्वस्थ और निरोगी रहता है। निरोगी मनुष्य का शरीर और मस्तिष्क पूर्ण रूप से विकसित होता है।


व्यक्ति में आत्मविश्वास की भावना प्रचुर मात्रा में आ जाती है। अगर हम रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो हमारे अंदर एकस्ट्रा कैलोरी जो हम भोजन के रूप लेते है, वह खत्म हो जाती है। जिससे हम मोटापा से बचते हैं और कर्डियो मसल्स मजबूत होती हैं। हृदय मसल्स की कार्य करने की क्षमता अच्छी बनी रहती है।

व्यायाम कैसे और कब करना चाहिए

व्यायाम सदैव खुली हवा में करना चाहिए जिससे शुद्ध हवा प्राप्त हो । प्रदूषित या फिर अशुद्ध हवा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा व्यायामक रने में निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1 भोजन करने के तुरन्त बाद व्यायाम नहीं करना चाहिए। इसी प्रकार व्यायाम करने के तुरन्त बाद भोजन भी नहीं करना चाहिए।
2 स्नान करने के बाद तुरन्त व्यायाम करना या व्यायाम करने के तुरन्त बाद नहाना दोनों ही नुकसानदेह होते हैं।
3 व्यायाम अपने शरीर की शक्ति के अनुरूप करना चाहिए। क्षमता से अधिक व्यायाम शरीर को नुकसान पहुुंचा सकता है।
4 हमें कितना व्यायाम करना चाहिए यह हमारी आयु, कार्य, भोजन पर निर्भर करता है।

व्यायाम के प्रकार

हाकी, फुटबाल, कबड्डी, झूला झूलना, तैरना, दौड़ना व टहलना व्यायाम के विभिन रूप हैं। इनमें से किसी न किसी प्रकार का व्यायाम प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए।

व्यायाम के लाभ

1 कोई शारीरिक काम करते समय अथवा व्यायाम करते समय हमारे अंग में गति होती है। इस गति के कारण रक्त संचार तीव्र रहता है। रक्त संचार ठीक से होने के कारण हमारे अंगांे को पोषक तत्व सही मात्रा में प्राप्त होते हैं।
2 व्यायाम करते समय हमारे स्वांस की गति बढ़ जाती है और सांस जल्दी जल्दी लेते हैं। जिससे फेफड़ों में शुद्ध वायु अधिक मात्रा में पहुंचती है। इस प्रकार रक्त को अधिक आक्सीजन प्राप्त हो जाती है तथा उसमें से कार्बनडाइआक्साइड शीघ्रता से बहार निकल जाती है।
3 त्वचा में रक्त संचार शीघ्रता से होने के कारण पसीना अधिक मात्रा में आता है जिससे रक्त का यूरिया और यूरिक एसिड अधिक मात्रा में शीघ्रता से दूर हो जाते हैं ।
4 रक्त संचार तीव्रता से होने के कारण हृदय की गति बढ़ जाती है जिससे उसका भी पर्याप्त मात्रा में व्यायाम हो जाता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.