न्यूज़

भूमि पात्रता प्रमाण-पत्र योजना के तहत 927 लोगों को प्रमाण-पत्र वितरित

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

सर पर छत अथवा अपने घर का सपना हर इन्सान का होता और जिसके लिये वह ताउम्र मशक़्क़त करता है, फिर भी सभी का सपना साकार नहीं हो पाता। अच्छी बात यह है कि केन्द्र के बाद अब ओड़िशा सरकार द्वारा भी इसके लिये पहल की जा रही है, जिसके तहत भूमि पात्रता प्रमाण-पत्र (लैण्ड एन्टाइटलमेंट सर्टिफिकेट) योजना के तहत सरकार सर्वप्रथम उन लोगों की पहचान कर उन्हें प्रमाण-पत्र आबंटित कर रही है, जो कि वास्तव में इसके हक़दार हैं।

योजना के अन्तर्गत 16 अक्तूबर को स्थानीय नगरपालिका कार्यालय परिसर में एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय विधायक एवं ओड़िशा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रदीप्त कुमार नायक द्वारा बोरिंगपदर, अम्बाजी मन्दिर पाड़ा तथा ओड़िया पाड़ा के कोई 200 लोगों को पात्रता प्रमाण-पत्र बांटे गये।

ज्ञातव्य है कि योजना के तहत प्रथम चरण में यहाँ कुल 927 परिवारों का चयन किया गया एवं दो सौ को सर्टिफिकेट प्रदान किये गये, शेष 727 परिवारों को आगामी 3-4 दिनों के भीतर पालिका द्वारा घर-घर जाकर प्रमाण-पत्र उपलब्ध करा दिये जायेंगे।

पात्रता प्रमाण-पत्र वितरित करते हुये अपने संबोधन में प्रदीप्त नायक ने कहा कि यद्यपि, सभी का अपना घर होने की अवधारणा सन 2002 में सर्वप्रथम तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी द्वारा परिपोषित की गयी, जिसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में बड़ी तादाद में नागरिकों को आवास उपलब्ध कराया गया एवं वर्तमाम में ओड़िशा सरकार द्वारा चलाई गयी भूमि पात्रता प्रमाण-पत्र योजना (एलईसी) भी उसी की परिपूरक एवं प्रशंसनीय है। इस मौके पर नगरपालिका प्रशासक सिध्दार्थ पटनायक द्वारा भी योजना के महत्व पर प्रकाश डाला गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published.