न्यूज़

पिथौरागढ़ में तेंदुओं की छह खालों और अंगों के साथ वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार

Report Ring Desk

पिथौरागढ़। उत्तराखंड एसटीएफ ने एक व्यक्ति को तेंदुओं की छह खालों और अंगों के साथ गिरफ्तार किया है। जबकि उसका साथी मौके से फरार हो गया। बरामद की गईं खालें करीब एक से दो वर्ष पुरानी हैं। 

उत्तराखंड एसटीएफ को सोमवार को पिथौरागढ़ के सेराघाट क्षेत्र में वन्यजीवों के अंगों की तस्करी की सूचना मिली। सूचना के आधार पर प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ कुमाऊं एमपी सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। एसटीएफ ने सेराघाट क्षेत्र में आल्टो कार को रोककर चेकिंग की तो इसमें सवार बेड़ीनाग निवासी राहुल सिंह से तेंदुओं की छह खालेंए 43 नाखून और 24 दांत बरामद हुए।

इस दौरान सेरा बडोली निवासी उसका साथी सोनू डोभाल फरार हो गया। आरोपियों के खिलाफ बेड़ीनाग थाने में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2, 9, 39, 42, 48,50,51 और 57 वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आरोपी से पूछताछ में पता चला कि वे तेंदुओं को जंगलों में करंट लगाकर मारते थे। इसके बाद खालों और अंगों को नेपाल के वन्यजीव अंग तस्करों को बेच देते हैं। इससे पूर्व भी 2019 में गिरफ्तार अभियुक्त और उसके फरार साथी ने नेपाल में एक खाल बेची थी।

वन्यजीव तस्करी का भंडाफोड़ करने वाली टीम में एसटीएफ उप निरीक्षक केजी मठपालए बृजभूषण गुरुरानीए कांस्टेबल महेंद्र गिरिए किशोर कुमारए सुरेंद्र सिंह कनवालए दुर्गा सिंह पापड़ा और गुरवंत सिंह शामिल थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published.