न्यूज़

इदरीश बाबा के निधन से रानीखेत में फुटबाल के एक युग का अंत

Report ring desk

रानीखेत (अल्मोड़ा)। खिलाड़ियों को तराशकर राष्ट्रीय फलक पर पहुंचाने वाले वयोवृद्ध फुटबाल कोच (द्रोणाचार्य) मो. इदरीश बाबा का शनिवार की देर शाम निधन हो गया। कल उन्हे सुपुर्दे खाक किया जाएगा।

वह पिछले लंबे समय से कैंसर रोग से जूझ रहे थे और उनका यहां राजकीय अस्पताल में उपचार चल रहा था। 79 वर्षीय मो. इदरीश बाबा ने अपना सारा जीवन फुटबाल तथा खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने में लगा दिया। उनके निधन का समाचार सुनकर खेल प्रेमी, जनप्रतिनिधि तथा अन्य लोग अस्पताल पहुंच गए।

बता दें कि मो. इदरीश बाबा पिछले 50 सालों से निरंतर फुटबाल खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने का कार्य कर रहे थे। उनसे प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद एक दर्जन से अधिक खिलाड़ी जहां राष्ट्रीय स्तर पर खेले, वहीं खेल के दम पर कई खिल‌ाड़ी सेना और अन्य संस्थानों में ऊंचे ओहदे पर कार्यरत हैं। बाबा के निधन से रानीखेत में फुटबाल के एक युग का अंत हो गया है।

बाबा का सर्वस्व फुटबाल के लिए समर्पित रहा। सुबह और शाम के वक्त वह खिलाड़ियों के साथ खेल मैदान में दिखते थे। वह कहते थे कि खेल से युवाओं का सही मार्गदर्शन होता है। दो माह पहले तक वह राजपुरा मैदान बच्चों के साथ फुटबाल खेलते दिखे थे। लेकिन इसके बाद उनका स्वास्थ्य निरंतर गिरता चला गया। जीवन के आखिरी दिनों में वह मुफलिसी के दिन गुजारने को मजबूर हो गए। 



Leave a Reply

Your email address will not be published.