न्यूज़

कालाहाण्डी में रेत एवं पत्थर माफ़ियाओं पर प्रशासन ने कसा शिकंजा

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

 लगता है कि कालाहाण्डी में लम्बे समय से हो रही बालू रेत की तस्करी तथा अवैध पत्थर उत्खनन को लेकर प्रशासन अब हरक़त में आ गया है एवं ज़िलाधीश के निर्देश पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रेत एवं पत्थर माफ़ियाओं पर अंकुश लगाने की पुरज़ोर कोशिश की जा रही है। ज्ञातव्य है कि ज़िले में लम्बे समय से अवैध बालू एवं पत्थर उत्खनन गतिविधियों को लेकर मीडिया में आयी ख़बरों के बाद ज़िला प्रशासन अब एक्शन मूड में नज़र आया है एवं ज़िलाधीश डॉक्टर गावली पराग हर्षद द्वारा गत तीन दिनों में उप-ज़िलाधीश के नेतृत्व में ज़िले के तमाम तहसीलदारों को उक्त तमाम गतिविधियों की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया, जिसके चलते अवैध कारोबारियों पर अब शिकंजा कसना शुरू हो गया है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक कुछ खदान मालिकों को नोटिस ज़ारी कर उनसे बतौर ज़ुर्माना लाखों रुपये अदा किये भी जा चुके हैं। इस अनपेक्षित कार्रवाई से कुछ लीजधारियों में तो हड़कम्प सा मच गया है।

इस परिप्रेक्ष्य में पूछे जाने पर उप-ज़िलाधीश भवानीपटना सुशान्त सिंह ने बतलाया कि सरकारी आदेश एवं ज़िलाधीश के निर्देश पर ही इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया गया है एवं जिसके तहत अब ज़िले में स्थित तमाम खदानों का समुचित लेखा-जोखा कर अवैध उत्खनन करने वालों पर आवश्यक अर्थ-दण्ड लगाया जायेगा। इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसके बन जाने पर सम्बध्द तहसीलदार उन्हें नोटिस भेजेंगे। नई लीज़ प्रदान करने से पूर्व भी यही नीति अपनायी जायेगी।

उल्लेखनीय है कि तमाम लीजधारी स्वीकृत मात्रा से कहीं अधिक मात्रा में उत्खनन कर रहे थे एवं लीजधारियों के साथ साँठ-गाँठ कर कुछ असाधु व्यापारी भी मालामाल हो रहे थे। इस नेक्सस के चलते सरकार को राजस्व का भारी नुक़सान उठाना पड़ रहा था। रेत एवं पत्थर माफ़ियाओं पर हो रही छापेमारी से इसमें लिप्त और लोगों का भंडाफोड़ होने की भी उम्मीद है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.