न्यूज़

तस्करों ने की वन कर्मियों को कुचलने की कोशिश

  • अवैध लकड़ी लाने की सूचना पर चेकिंग के दौरान दो कारों में सवार तस्करों ने दिया घटना को अंजाम
  • खैर से लदी कारों को टाॅल पर छोड़कर भागे
  • वन विभाग ने लकड़ी बरामद कर दोनों कारों को सीज किया, दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

By Naveen Joshi 

खटीमा। जंगल से अवैध रूप से खैर की लकड़ी लेकर दो कारों से आ रहे तस्करों ने चेकिंग के दौरान वन विभाग की टीम को कुचलने की कोशिश की। पीछा करने पर तस्करों ने अपनी कारें खटीमा में पीलीभीत रोड स्थित एक टाॅल के अंदर डाल दी और फरार हो गए। वन विभाग की टीम ने दोनों कारों से खैर की लकड़ी बरामद की। इस दौरान टाॅल से भी अवैध लकड़ी बरामद हुई। इस पर टीम ने दोनों कारों को सीज कर टॉल स्वामी समेत दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है।

वन विभाग के एसडीओ बाबू लालू ने बताया कि शनिवार रात 11 बजे मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ तस्कर खटीमा रेंज के उत्तरी बनबसा कंपार्टमेंट आठ से खैर की लकड़ी काटकर ले जा रहे हैं। इस पर तीन टीमें गठित कर तस्करों की धरपकड़ में लगाया। इस दौरान दो कारों स्काॅर्पियो और वैगनार में खैर की लकड़ी रखकर ले जा रहे तस्करों को जब रुकने का इशारा किया तो स्काॅर्पियो सवार तस्करों ने वन आरक्षी प्रवेश सिंह राणा और उनकी टीम पर गाड़ी तेजी से चढ़ा दी, जिसमें वो लोग बाल-बाल बच गए। इसके बाद दोनों कारें चकरपुर से होते हुए खटीमा में पीलीभीत रोड स्थित आबिद की टाॅल में चली गई। पीछा करते हुए वन विभाग की टीम भी टाॅल पर पहुंची, जहां उन्होंने दोनों कारों को खैर की लकड़ी के साथ पकड़ लिया, लेकिन तब तक तस्कर फरार हो चुके थे। टीम ने लकड़ी के गिल्टों को कब्जे में लेने के साथ ही दोनों कारों को सीज कर दिया।

इसके बाद टाॅल के गोदाम की तलाशी ली गई तो वहां 12 गिल्टे सागौन के बरामद हुए, जो कटर से काटे गए थे। टाॅल स्वामी के पास इन गिल्टों से संबंधित कोई कागजात नहीं थे। इस पर टीम ने सागौन के 12 गिल्टों को भी जब्त कर दिया। साथ ही आबिद, आसिफ के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर दिया। एसडीओ ने बताया कि इस मामले में चार-पांच और लोग भी शामिल हैं, जिन पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी। बरामद गिल्टों की कीमत तीन लाख रुपये आंकी गई है।

टीम में खटीमा रेंजर बीएस बिष्ट, सुरई रेंजर सुधीर कुमार, किलपुरा रेंजर नक्षत्र लवसाह, डिप्टी रेंजर सतीश रेखाड़ी, सुखदेव मुनी, संतोष भंडारी, अशोक कुमार गौतम, पूजा, रेखा, प्रवेश राणा आदि शामिल थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published.