न्यूज़

भारी बर्फबारी के बीच भगवान केदारनाथ के कपाट बंद

Report ring desk

रुद्रप्रयाग। भारी बर्फबारी के बीच भगवान केदारनाथ के कपाट भैया दूज के अवसर पर शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं। अब छह महीनों तक भगवान भोलेनाथ के दर्शन पंचगद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में हो पाएंगे। इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद थे।

 

तड़के तीन बजे से मंदिर में विशेष पूजाएं हुई। मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग ने पूजाएं संपन्न कराई। सुबह लगभग 8 बजकर 35 मिनट पर मंदिर के मुख्य कपाट पुलिस प्रशासन, देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में बंद कर दिए गए।

केदार बाबा की उत्सव डोली ने मंदिर की परिक्रमा की, जिसके बाद केदार बाबा की डोली अपने प्रथम पड़ाव रामपुर के लिए रवाना हो गई। मंदिर के कपाट बंद होने के अवसर पर पूरी केदार पुरी केदार बाबा के जयकारों से गूंज उठी। सेना के मधुर बैंड पर धाम में पूरा माहौल भक्त मई हो गया। इस मौके पर लगभग डेढ़ से दो हजार भक्त मौजूद थे।

भगवान की डोली अपने प्रथम पड़ाव रामपुर में आज विश्राम करेगी, इसके बाद बाद द्वितीय पड़ाव गुप्तकाशी विश्वनाथ मंदिर में विश्राम करेगी। 18 नवंबर को पंच गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भगवान विराजमान हो जाएंगे, जहां छह महीनों तक भक्त भोले बाबा के दर्शन कर सकेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published.