न्यूज़

कोविड-19 : अग्रवाल समाज सादगी से मनाएगा अग्रसेन जयंती

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

कोरोना महामारी के मद्देनज़र इस बार आगामी 17 अक्तूबर को आयोजित महाराजा अग्रसेन जयंती स्थानीय अग्र-समाज द्वारा पूरी तरह सादगीपूर्ण ढ़ंग से मनाने का निर्णय लिया गया है।

इस परिप्रेक्ष्य में बुधवार को स्थानीय अग्रसेन भवन में अग्रवाल सभा केसिंगा अध्यक्ष लज्जेराम अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित आवश्यक बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इस बार का जयन्ती कार्यक्रम बिलकुल सादगीपूर्ण होगा एवं केवल रस्मी तौर पर ही परम्परा का निर्वाह किया जायेगा। इस बार न तो अग्रसेन महाराज की शोभायात्रा निकाली जायेगी और न ही किसी प्रकार की झाँकी सजायी जायेगी।

इस बार बाहर से भी किसी अतिथि को आमंत्रित नहीं किया गया है। हर साल जयन्ती समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाली तमाम प्रतियोगिताएं एवं स्पर्धाएं भी रद्द कर दी गयी हैं। कार्यक्रमानुसार इस बार का जयन्ती कार्यक्रम सायंकाल के बजाय सुबह आयोजित होगा, जिसमें प्रातः ग्यारह बजे कुलदेवी लक्ष्मी एवं महाराजा अग्रसेन की पूजा-अर्चना की जायेगी। क्योंकि इस बार प्रीतिभोज का आयोजन भी नहीं किया गया है, अतः पूजा-आदि के पश्चात जन्म-जयन्ती का प्रसाद घर-घर जाकर वितरित किया जायेगा। कार्यक्रमानुसार अग्र-पताका हर घर पर लहराने एवं जयन्ती की शाम हर घर पर दीप जलाने एवं थाली अथवा घंट बजाने का दिशा-निर्देश तय किया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.