न्यूज़

कालाहाण्डी वासियों को इन्द्रावती परियोजना से मिलने लगी बिजली

  •  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये बानेर ग्रिड का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

2 अक्तूबर गांधी जयन्ती के पावन अवसर पर कालाहाण्डी की जीवन-रेखा कही जाने वाली बहुआयामी इन्द्रावती जल-विद्युत परियोजना से ज़िलावासियों को विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गयी है। ज्ञातव्य है कि जहाँ उक्त परियोजना का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा सन 1978 में किया गया, वहीं उसमें विद्युत उत्पादन 1999 में ही शुरू हो गया था, परन्तु परियोजना से उत्पादित बिजली अन्य राज्यों को बेची जाती रही एवं स्थानीय लोगों के लिऐ चिराग तले अंधेरा वाली स्थिति बनी रही। कालाहाण्डीवासियों का अपनी परियोजना से बिजली प्राप्त करने का स्वप्न कोई दो दशक बाद अब जाकर पूरा हुआ है।

ज़िले के जयपटना प्रखण्ड अन्तर्गत बानेर स्थित 220/132/33 केवी वाले ग्रिड का लोकार्पण आज ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा दोपहर 11.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये किया गया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से उच्च गुणवत्ता वाली बिजली की निर्बाध आपूर्ति करना सम्भव होगा और जिसके पहले चरण में कोकसरा, कलमपुर एवं लड्डूगाँव के कोई तीस हज़ार लोगों के जीवन में नई रोशनी भर जायेगी। उन्होंने कहा -बिजली के अलावा जीवनदायिनी इन्द्रावती परियोजना की दाहिनी नहर का निर्माण पूरा होने पर कोई साढ़े सात हज़ार हेक्टेयर अतिरिक्त कृषि-भूमि की सिंचाई सम्भव होगी। इस मौके पर प्रदेश के ऊर्ज़ा मंत्री कैप्टन दिव्यशंकर मिश्र, लांजीगढ़ विधायक प्रदीप कुमार दिसारी, धर्मगढ़ विधायक मौषधि बाग़, ज़िलाधीश डॉक्टर गावली पराग हर्षद, पुलिस अधीक्षक बातुला गंगाधर के अलावा ओएचपीसी के वरिष्ठ अधिकारी रघुनाथ प्रतिहारी भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये बानेर स्थित विद्युत ग्रिड लोकार्पण कार्यक्रम कालाहाण्डी के तमाम प्रखण्ड कार्यालयों में जीवन्त दिखाने की व्यवस्था की गयी थी। केसिंगा में भी विकासखंड अधिकारी प्रफुल्ल ओडू द्वारा नगर के कुछ बुध्दिजीवियों को आमंत्रित कर जीवन्त प्रसारण दिखाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बानेर ग्रिड से प्रथम चरण में कोकसरा प्रखण्ड के लडडूगाँव एवं बड़कुटरू क्षेत्र को जोड़ा जायेगा तथा बाद में चरणबध्द ढ़ंग से ज़िले के अन्य भागों में भी विद्युत आपूर्ति की जायेगी। विद्युत आपूर्ति शुरू होने पर ज़िलावासियों द्वारा मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की गयी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.