WhatsApp Image 2023 07 26 at 09.38.55

हल्द्वानी के साढ़े पांच साल के तेजस बने विश्व के सबसे कम उम्र के चेस प्लेयर

Report ring desk 

हल्द्वानी। यूकेजी में पढ़ने वाले साढ़े पांच साल के तेजस तिवारी विश्व के सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड खिलाड़ी बन गए हैं। जून में निकली फिडे रेटिंग में उन्हें 1149वीं रेटिंग मिली है। फिडे ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया एकाउंट के जरिये फेसबुक पर तेजस तिवारी की उपलब्धि के बारे पोस्ट की है। इससे पहले वह उत्तराखंड के यंगेस्ट चेस प्लेयर का खिताब जीत चुके हैं।

दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल में यूकेजी में पढ़ने वाले तेजस साढ़े तीन साल की उम्र से शतरंज खेल रहे हैं। हाल ही में रुद्रपुर में हुई प्रथम स्व धीरज सिंह रघुवंशी ओपन फिडे रेटेड शतरंज प्रतियोगिता में उन्होंने चार ड्रा और दो जीत के साथ फिडे रेटिंग प्राप्त की है। मार्च.2022 में उत्तराखंड शतरंज संघ की ओर से आयोजित 16वीं उत्तराखंड स्टेट ओपन शतरंज प्रतियोगिता के अंडर. 8 वर्ग में वह प्रथम स्थान प्राप्त कर उत्तराखंड स्टेट चैंपियन बने ।

तेजस अब तक विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश में 2022 में हुई राष्ट्रीय अंडर -8 शतरंज प्रतियोगिता, भुवनेश्वर ओडिसा, अहमदाबाद गुजरात में अंडर-7 शतरंज प्रतियोगिता, 2022 में नई दिल्ली में हुई सब जूनियर और 2023 में होसुर तमिलनाडु में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और गोल्डन बॉय का खिताब भी ले चुके हैं। सुभाषनगर हल्द्वानी निवासी तेजस को शतरंज की बारीकियां पिता शरद तिवारी ने सिखाईं।

Follow us on Google News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top