Uttarakhand DIPR
Chirag jpg

चिराग पासवान को मिली जेड कैटेगरी की सुरक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान अब कड़ी सुरक्षा घेरे में रहेंगे। बिहार के कद्दावर नेता रहे दिवंगत राम विलास पास के बेटे और मोदी सरकार में मंत्री चिराग पासवान की सुरक्षा केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बढ़ाने का फैसला किया है। खबर है कि अब चिराग को जेड कैटेगरी की सुरक्षा दी जाने वाली है। हालांकि इससे पहले चिराग को एसएसबी कमांडो की सुरक्षा मिली हुई थी। लेकिन अब अगर उन्हें जेड श्रेणी की सिक्योरिटी मिलेगी तो सीआरपीएफ के सुरक्षाकर्मी उनकी हिफाजत के लिए तैनात रहेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक जेड श्रेणी की सुरक्षा में चिराग के आसपास 22 सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। बता दें कि चिराग को जो सिक्योरिटी मिलेगी, उनमें सीआरपीएफ जवानों के अलावा चार-पाँच एनएसजी कमांडो और कुछ पुलिसकर्मी शामिल होंगे। इतना ही नहीं जेड कैटेगरी की सुरक्षा में एक एस्कार्ट गाड़ी, एक पायलट वाहन और यात्रा के दौरान सिक्योरिटी का खास ध्यान रखा जाता है। साथ ही केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान के घर पर 10 सशस्त्र गार्ड तैनात रहेंगे।

गौरतलब है कि जेड सिक्योरिटी उन्हें प्रदान की जाती है, जिन्हें जान का गंभीर खतरा रहता है। वैसे हमारे देश में मुख्य तौर पर चार सुरक्षा श्रेणियां प्रदान की जाती हैं। इनमें जेड प्लस सबसे ऊपर होती है, जिसमें 36 सुरक्षाकर्मियों का घेरा होता है। जब जेड कैटेगरी में 22 सुरक्षाकर्मी रहते हैं। वहीं वाई में 11 सुरक्षाकर्मी और एक्स में 2 शामिल होते हैं।

140820240458 1
Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top