Kanada1

भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को दिया देश छोड़ने का निर्देश, रिश्तों में आयी खटास

Report Ring news Delhi: भारत ने कनाडा द्वारा भारतीय राजनयिक को निकाले जाने पर कड़ा रुख अपनाते हुए कनाडाई उच्चायुक्त को देश छोड़ने के लिए कहा है। भारत ने कनाडा के पीएम ट्रुडो के आरोपों को भी पूरी तरह खारिज किया है। बता दें कि ट्रुडो ने भारतीय एजेंसियों पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है। जिससे दोनों देशों के बीच पहले से ही खराब चल रहे रिश्ते और गर्त में चले गए हैं।
कनाडा की कार्रवाई के जवाब में भारत ने उसके उच्चायुक्त कैमरन मैके को दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित विदेश मंत्रालय में तलब किया और 5 दिन के भीतर देश छोड़ने को कहा। इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कनाडा के डिप्लोमेट को निष्कासित करने का फैसला हमारे आंतरिक मामलों में कनाडा के राजनयिकों के बढ़ते हस्तक्षेप पर बढ़ती चिंता को दर्शाता है।

Kanada2
गौरतलब है कि आजकल कनाडा और भारत के रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं। भारत ने हाल में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन किया। जिसमें भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो को कोई खास तवज्जो नहीं दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रुडो से बातचीत के दौरान कनाडा में खालिस्तान समर्थित आतंकियों और समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। इसी बीच ट्रुडो का विमान खराब हो गया और उन्हें दो दिन तक दिल्ली में रुकना पड़ा। जिसके कारण उनकी कनाडा में खूब आलोचना हुई। लेकिन वापस जाते ही ट्रुडो ने भारत पर आरोप लगाया कि भारतीय एजेंसियों का खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कराने में हाथ है।
गौरतलब है कि प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स के मुखिया और भारत में मोस्ट वांटेड आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर हत्या कर दी गयी थी।

Kanda3

Follow us on Google News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top