china railway

China में रेल मार्ग की लंबाई 1 लाख 40 हजार किमी. से अधिक पहुंची

चीन की प्रगति और विकास की तस्वीर रेलवे में भी देखी जा सकती है। दुनिया में सुरक्षित और तेज़ गति से रेलों के संचालन में चीन ने विश्व के सम्मुख उदाहरण पेश किया है। चीन में 1 लाख 41 हज़ार किमी. से ज्यादा लंबा रेल मार्ग है, इसमें हाई-स्पीड रेल नेटवर्क की लंबाई 36 हज़ार किमी. से ज्यादा पहुंच चुकी है।

Report Ring News

  चीन में रेल नेटवर्क का लगातार विस्तार हो रहा है। आज चीन की ट्रेनें न केवल तेज़ गति से चलती हैं, बल्कि बेहद सुरक्षित भी मानी जाती हैं। पिछले कई वर्षों से चीन में एक भी रेल दुर्घटना सामने नहीं आई है। इस बीच चीन द्वारा जारी ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2020 तक पूरे देश में रेलवे परिचालन की लंबाई 1 लाख 41 हजार 4 सौ किमी. से अधिक पहुंच गयी है। जिसमें हाई-स्पीड रेल मार्ग की कुल लंबाई 36 हजार किमी. बतायी जाती है।

 वहीं चीनी राष्ट्रीय रेलवे समूह कंपनी का कहना है कि जुलाई में राष्ट्रीय रेलवे की अचल संपत्तियों में 67 अरब 10 करोड़ युआन का निवेश पूरा किया गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से 3.6 प्रतिशत अधिक रहा। इसमें बुनियादी संस्थापनों में बड़ी और मध्यम आकार की परियोजनाओं में 49 अरब 90 करोड़ युआन का निवेश किया गया, जो 11.3 फीसदी अधिक रहा।  

high speed rail

चीनी राष्ट्रीय रेलवे समूह कंपनी के प्रमुख के अनुसार जुलाई से अब तक रेलवे विभाग ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के कार्य और रेलवे के निर्माण का समन्वय किया। इसके साथ ही प्रमुख परियोजनाओं के निर्माण को बढ़ावा दिया गया और परियोजनाओं की गुणवत्ता और सुरक्षा को सख्ती से नियंत्रित किया। जिसमें महत्वपूर्ण प्रगति हासिल हुई है।

  इसके अलावा प्रमुख रेलवे परियोजनाओं के निर्माण में तेजी आने से चीन के रेलवे नेटवर्क के पैमाने और गुणवत्ता में और सुधार किया गया है। इसमें निवेश की भी अहम भूमिका रही है।

 

 

Follow us on Google News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top