न्यूज़

सर्दी के साथ कालाहाण्डी में कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमितों के मामले में शिथिलता परिलक्षित होने के बाद, जैसे ही एकाएक ठण्ड ने दस्तक दी, संक्रमितों की संख्या में फिर से उछाल आ गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दस नवम्बर शाम पांच बजे तक कालाहाण्डी ज़िले में कोरोना पोजिटिव्स की कुल संख्या 5608 तक पहुँच गयी है। इस पर भी देखने में यही आ रहा है कि लोगबाग़ कोविड-19 के ख़तरों के प्रति बिलकुल गम्भीर नहीं हैं एवं ज़्यादातर लोग न तो मास्क पहनते और न ही सामाजिक दूरी का पालन करते हैं। दुकान-बाज़ारों में भी लोग कंधे से कंधा भिड़ाते नज़र आते हैं।

दीपों का त्योहार दीवाली भी इसी 14 नवम्बर को मनाया जाना है और इस मौके पर पटाख़े बिक्री एवं आतिशबाजी पर सरकारी रोक होने के बावज़ूद ज़िला मुख्यालय भवानीपटना सहित ज़िले के विभिन्न शहरों में लोग कोविड दिशा-निर्देशों की खुल्लमखुल्ला अनदेखी करते नज़र आ रहे हैं। आशंका ज़ाहिर की जा रही है कि इससे कोरोना की लहर फिर से आ सकती है।

यद्यपि, प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमितों की तादाद में वृध्दि के मद्देनज़र लोगों की कोरोना जांच पर ध्यान दिया जा रहा है एवं मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाये रखने, सैनिटाइजर का उपयोग तथा बार-बार हाथ धोने सम्बन्धी जानकारी का विस्तार किया जा रहा है, फिर भी लोग इसे हल्के में लेते प्रतीत होते हैं।

नियम तोड़ते राहगीर, वाहन चालक अथवा दुकानदारों की भी समय-समय पर जांच कर उन्हें अर्थ-दण्ड लगाया जाता है, इसके बावज़ूद जागरूकता का अभाव स्पष्ट तौर पर नज़र आता है। यही कारण है कि ज़िले में कोरोना का निरन्तर विस्तार हो रहा है।

दुकान-बाज़ारों में सामान्य दिनों की तरह भीड़ जम रही है और नियम उल्लंघन करने वाले इससे बे-असर हैं। ख़बरें तो यह भी मिल रही हैं कि कोरोना-मुक्त हो चुके लोगों के स्वास्थ्य में भी फिर से दुश्वारियां दिखायी देने लगी हैं। जानकारों का कहना है कि कोरोना की लहर ज़िले को फिर से अपनी आग़ोश में ले, ज़रूरी है कि उससे पहले ही प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं आम जनता कोविड-19 को गम्भीरता से लेते हुये तमाम सुरक्षोपायों पर ध्यान दें।



Leave a Reply

Your email address will not be published.