Uttarakhand DIPR
WhatsApp Image 2024 09 02 at 09.38.31 jpeg

गर्दन दर्द से परेशान हैं तो फ़िज़ियोथेरेपी से ऐसे मिलेगी राहत

लम्बे वक़्त तक एक पोजिशन में बैठकर काम करना और गलत पॉश्चर में लेटने से अक्सर गर्दन और कंधे में दर्द (neck and shoulder pain) की शिकायत होने लगती है। यदि समय रहते इस समस्या से निजात नहीं पायी जाती तो यह एक गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है।  गर्दन दर्द में फ़िज़ियोथेरेपी से राहत मिल सकती है। फ़िज़ियोथेरेपी में गर्दन दर्द  के ये उपचार शामिल हो सकते हैं।

मेर फिजियोथेरेपी एंड पेन रिलीफ सेंटर के संचालक  फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. दीपक मेर बताते हैं कि व्यायाम गर्दन दर्द में कारगर है। फ़िज़ियोथेरेपिस्ट गर्दन की मांसपेशियों को मज़बूत करने और गतिशीलता बढ़ाने के लिए अलग-अलग व्यायाम कराते हैं। इन व्यायामों में स्ट्रेच भी शामिल होता है।

यह भी पढ़ें: संदिग्ध हालात में नवविवाहिता का जंगल में मिला शव, जन्माष्टमी के दिन से थी लापता

 

WhatsApp Image 2024 09 02 at 09.42.37

ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन (TENS)
ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन के माध्यम से भी दर्द का इलाज किया जाता है। इस विधि के तहत दर्द से राहत के लिए हल्की विद्युत धाराओं का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अल्ट्रासाउंड और हीट पैक का इस्तेमाल भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें: महिला बैंक कर्मी ने पति पर लगाया मारपीट का आरोप, बेटी को भी मारने की कोशिश

जलीय व्यायाम
गर्दन दर्द में जलीय व्यायाम से भी इलाज किया जाता है। इसमें पानी के उछाल के ज़रिए धीरे-धीरे मांसपेशियों को सक्रिय किया जाता है, इससे गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर दबाव कम होता है। फ़िज़ियोथेरेपी के दौरान, मरीज़ को अपनी मुद्रा और गति की सीमा को सुधारने का तरीका भी सिखाया जाता है। डा़ मेर बताते हैं कि गर्दन दर्द आम समस्या है और आमतौर पर कुछ दिनों में ठीक हो जाता है। फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. दीपक मेर से इन नंबरों 8218980635, 9720408228 पर संपर्क कर सकते हैं।

140820240458 1
Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top