Chaina1

थाईलैंड पहुंचा चीनी पर्यटकों का पहला वीज़ा फ्री दल

Report Ring News, Beijing

थाईलैंड के वरिष्ठ नेताओं और अधिकारियों ने सोमवार को चीनी पर्यटकों के पहले वीज़ा फ्री दल का स्वागत किया। इस दौरान चीनी पर्यटकों की अगवानी के लिए थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन और कई मंत्री बैंकाक स्थित स्वर्णभूमि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे थे।

यहां बता दें कि थाईलैंड ने पिछले दिनों चीनी नागरिकों को वीजा मुक्त प्रवेश देने की घोषणा की थी। 25 सितंबर इस नए नियम के लागू होने का पहला दिन था। 300 चीनी लोगों का पहला जत्था शंघाई से सोमवार सुबह थाई एयर एशिया के विमान से रवाना हुआ और बैंकाक के एयरपोर्ट पर सुबह 10 बजे पहुंचा। हवाई अड्डे पर चीनियों के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री खुद मौजूद थे और उन्होंने मेहमानों को गिफ्ट भेंट किए और उनके साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं।

Chaina

25 तारीख से थाई सरकार ने चीनी पर्यटकों के लिए चरणबद्ध वीज़ा-फ्री नीति लागू की है। इसके तहत अपने पासपोर्ट और ट्रैवल डाक्युमेंट्सट्स के साथ थाईलैंड पहुंचने वाले चीनी नागरिकों को वीज़ा की जरूरत नहीं होगी। बिना वीज़ा के चीनी लोग 30 दिन तक थाईलैंड में रुक पाएंगे, और यह नीति 29 फरवरी 2024 तक लागू रहेगी।

गौरतलब है कि थाईलैंड की अर्थव्यवस्था विशेष रूप से पर्यटन पर टिकी हुई है। जिसमें चीनी पर्यटकों का बड़ा योगदान है, पिछले एक दशक पहले चीन थाईलैंड के लिए पर्यटकों का बड़ा स्रोत बना। वर्ष 2019 में लगभग 11 मिलयन चीनी लोगों ने थाईलैंड की यात्रा की, जो कि थाईलैंड में पहुंचे कुल पर्यटकों का 27.6 फीसदी थे। लेकिन कोरोना महामारी के दौरान थाईलैंड का पर्यटन बाज़ार भी प्रभावित हुआ था। जिसके कारण बहुत कम चीनी लोग थाईलैंड घूमने जा पाए थे। लेकिन थाईलैंड चीनी पर्यटकों को लुभाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है, क्योंकि चीन में 1 अक्तूबर को राष्ट्रीय दिवस आने वाला है। जिसे चीन का गोल्डन वीक भी माना जाता है और इस दौरान 7-15 दिन की छुट्टियां पूरे चीन में होती हैं।

Chaina2

Follow us on Google News

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top