Uncategorized

क्या आप जानते हैं सड़क पर बनी सफेद और पीली लाइन के मायने

By Aashish Pandey

लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन सही तरीके से नहीं करते हैं। लोगों के लिए ट्रैफिक के नियम ट्रैफिक लाइट के रंगों तक ही सीमित रह जाते हैं। शहर की भीड़ भरी सड़को से लेकर हाइवे तक हम सभी सफर तो करते हैं लेकिन क्या आप को पता है हाईवे के बीच में बनी सफेद व पीली लाइनें क्या बताती हैं।

लंबी सफेद लाइन : अगर सड़क पर लंबी सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है आप लेन बदल कर दूसरी तरफ नहीं जा सकते। आपको एक ही लाइन में चलना होगा।

दूटी सफेद लाइन: यह टूटी लाइन का मतलब यह होता कि आप लेन बदल सकते हैं लेकिन आपको पीछे से आ रही गाड़ियों का ध्यान रखना होगा।

लंबी पीली लाइन:  पीली लाइन का मतलब होता है कि आप आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन आप इस लाइन को पार कर दूसरी तरफ नहीं जा सकते C लेकिन इस लाइन का हर राज्य में अलग अलग मतलब होता है।

टूटी पीली लाइन : इसका मतलब है कि आप अपनी रफ्तार काे बढ़ाकर दूसरों से आगे निकल सकते हैं लेकिन आप को अपनी सुरक्षा और आगे पीछे चलने वालों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा।

लंबी पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन : इसका मतलब है कि यदि कोई लंबी लाइन की तरफ हैं तो वह अपने आगे वाली गाड़ी को ओवरटेक करने के लिए परेशान नहीं कर सकता और टूटी लाइन वाला किसी भी गाड़ी को ओवरटेक कर सकता है।

दो लंबी पीली लाइन : इन दो पीली लाइनों के ऊपर निकलना मना हैं। इसका मतलब है कि एक ही लेन पर चलते हुए इन लाइनों को पार नहीं कर सकते, यह यह लाइनें सफेद लाइन की तरह सड़क को दो हिस्सों में काटती हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published.