Uttarakhand DIPR
Rail

रेलवे टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, अब इतने दिन पहले करा सकेंगे एडवांश बुकिंग

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने एडवांश टिकट बुकिंग का समय 120 दिन से घटाकर 60 दिन करने की घोषणा की है। यह आदेश 1 नवंबर से लागू होगा। साथ ही विदेशी पर्यटकों को यात्रा की तारीख से 365 दिन पहले ट्रेन टिकट बुक करने का लाभ मिलता रहेगा। आईआरसीटीसी ने हाल ही में कई बदलाव किए हैं, जिसमें ट्रेनों में अगले पांच से छह वर्षों के भीतर प्रतीक्षा सूची की लंबे समय से चली आ रही समस्या को खत्म करने की योजना भी शामिल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर यात्री को एक कन्फर्म बर्थ मिले।

यह भी पढ़ें:हल्द्वानी की नाबालिग छात्रा से दिल्ली के होटल में पांच युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

मंत्रालय ने 16 अक्टूबर को जारी एक अधिसूचना में कहा, ट्रेनों की अवधि 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी जाएगी। हालांकि रेलवे ने कहा है कि 120 दिनों की अग्रिम आरक्षण अवधि को ध्यान में रखते हुए 31 अक्टूबर तक किए गए सभी आरक्षण वैध बने रहेंगे। आपको अगर टिकट बुक करवाना है तो 120 दिन पहले आप टिकट बुक नहीं करवा सकते हैं। अब रेल यात्रा के लिए आपको 60 दिन यानी दो महीने पहले ही टिकट बुक करवानी होगी।

भारतीय रेलवे में रोजाना करोड़ों यात्री सफर करते हैं। लोग अब तक यात्रा की तारीख से चार महीने पहले ट्रेन में अपनी सीट बुक करते थे। इससे उन्हें कन्फर्म सीट मिल जाती थी। लेकिन अब रेलवे ने उन नियमों को बदल दिया है। एक नवंबर 2024 से नया नियम लागू कर दिया जाएगा।

140820240458 1
Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top