Uttarakhand DIPR
Dr shaiyad

एनसीआईएसएम और ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन

नई दिल्ली। नेशनल कमीशन फॉर इंडियन सिस्टम ऑफ़ मेडिसिन (एनसीआईएसएम) भारत सरकार और ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में पंजाबी बाग स्थित धनवंतरी भवन में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता बोर्ड ऑफ एथिक्स एंड रजिस्ट्रेशन (एनसीआईएस एम) के अध्यक्ष प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा ने की।

इस अवसर पर दिल्ली भारतीय चिकित्सा परिषद के रजिस्ट्रार रघुराम आयागिरी, ऑल इंडिया यूनाइटेड कांग्रेस के महासचिव डॉ सैयद अहमद खान, जामिया हमदर्द के पूर्व डीन फैकल्टी ऑफ युनानी मेडिसिन प्रोफेसर आरिफ जैदी, वरिष्ठ हकीम एस पी भटनागर के अलावा ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कॉन्फ्रेंस, ऑल इंडिया तिब्बी वैदिक डॉक्टर्स एसोसिएशन, ऑल इंडिया युनानी एंड आयुर्वैदिक डॉक्टर एसोसिएशन, मरकजी यूनानी तिब्बी ऑर्गेनाइजेशन, हकीम अजमल खान मेमोरियल फाउंडेशन, हकीम अजमल खान यूथ ब्रिगेड, अंजुमन करोग ए तिब्ब दिल्ली और ग्लोबल यूनानी मेडिसिन एंड रिसर्च फाउंडेशन आदि के प्रतिनिधियों और यूनानी डॉक्टरों ने भाग लिया।

इस मौके पर एबीडीएम (आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन )और आभा (आयुष्मान भारत मिशन हेल्थ अकाउंट) के अंतर्गत डाक्टरों की हाथों हाथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी संपन्न हुई। ज्ञात हो कि एनसीआईएसएम ने यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क उपलब्ध कराया है और भारत सरकार की तरफ़ से इस रजिस्ट्रेशन की कोई फीस नहीं ली गई है।यह भी ज्ञात हो कि एबीडीएम और आभा रजिस्ट्रेशन के बाद ही आयुष डॉक्टर डिजिटल हेल्थ इको सिस्टम का हिस्सा बन सकेंगे। इसके अलावा ऑनलाइन इलाज चाहने वाले रजिस्टर्ड आयुष डॉक्टरों से ऑनलाइन इलाज चाहने वाले देश और विदेश के लोग इसका फायदा उठा सकेंगे। इस कार्यशाला में ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस उत्तर भारत के राज्यों विशेष तौर से राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।पुणे में आगामी 6 अक्टूबर को होने वाले वर्कशॉप में दक्षिण और पश्चिमी भारत के यूनानी और आयुर्वेदिक डॉक्टर भाग लेंगे। विशेष रुप से ऑल इंडिया यूनानी तिब्बी कांग्रेस से जुड़े डॉक्टर शामिल होंगे।

इस मौके पर प्रोफेसर आर के शर्मा ने अपने संबोधन में लोगों को एनसीआईएसएम की उपलब्धियों विशेषकर एथिक्स एंड रजिस्ट्रेशन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।उन्होंने कहा कि पंजीकरण करने के बाद डॉक्टर की सत्यापित प्रोफाइल एनसीआईएसएम द्वारा सत्यापन के बाद नेशनल प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी।

140820240458 1
Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top