Why is ambulance written in reverse
रोचक

AMBULANCE (एंबुलेंस) उल्टा (reverse) क्यों लिखा होता है, जानिए वजह

क्या आपने कभी सोचा है कि AMBULANCE वाहन में एंबुलेंस शब्द उल्टा क्यों लिखा होता है, नहीं पता है ना, चलिए हम आपको बताते हैं।

Report Ring desk

हम रोजाना अपने आसपास कई ऐसी चीजों को देखते हैं जो कुछ असामान्य होती हैं। हममें से अधिकतर इन्हें नजर अंदाज कर देते हैं। मगर ये छोटी चीजें जानकारी के लिहाज से बड़ी काम की होती हैं। आज बात करते हैं एंबुलेंस ( AMBULANCE) की । यह वाहन जिंदगी बचाने के लिए कितना जरूरी है इसकी उपयोगिता शब्दों में बयां नहीं की जा सकती है। सड़क पर कमोबेश हूटर बजाती एंबुलेंस रोजाना दिख जाती है। इसका हार्न हमें सतर्क करता है कि कुछ इमर्जेंसी है। कोई बीमार हो सकता है या इससे भी बढ़कर किसी को तुरंत हास्पिटल की जरूरत है। इसलिए अपने वाहन को साइड कर लोग एंबुलेंस को पास दे देते हैं।

 Why is ambulance written in reverse

इसमें गौर करने वाली चीज है उल्टा लिखा एंबुलेंस ( AMBULANCE)।  कार, बस व ट्रक में भी बहुत कुछ लिखा होता है। यह सब में लिखावट सीधी होती तो फिर एंबुलेंस में ही उल्टा क्यों लिखा जाता है। वह भी लाल रंग से। उल्टी लिखावट को दर्पण लेखन (Mirror writing) कहते हैं। जब यह शीशे पर रिफलेक्ट होती है तो सीधी और सामान्य नजर आती है। एंबुलेंस के आगे चल रहे वाहन के ड्राइवर को फ्रंट शीशे में उल्टा लिखा एंबुलेंस सीधा दिखता है। लाल रंग से लिखा होने के कारण आंखें इसे जल्दी कैच करती हैं। एंबुलेंस ( AMBULANCE)  पर नजर पड़ते ही ड्राइवर साइड देने के लिए सतर्क हो जाता है। दर्पण लेखन मुख्यत: एंबुलेंस में ही किया जाता है। हमारे देश में एंबुलेंस का कलर सफेद होता है जबकि कुछ यूरोप के देशों में एम्बुलेंस का कलर यलो और ग्रीन भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *