wei-guixian-wuhan-shrimp-seller-identified-as-first coronavirus-patient
देश दुनिया

जानिए दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना का कौन बना था पहला शिकार

Report ring desk

कोरोना वायरस से विश्व में 33,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है जिसमें अकेले यूरोप में 20,000 लोगों की मौत हुई है। इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दुनिया की लगभग एक तिहाई आबादी लॉकडाउन में है। दरअसल, चीन के वुहान शहर में झींगा मछली बेचने वाली 57 साल की महिला सबसे पहले कोरोना वायरस  की चपेट में आई थी। वुहान से ही इस वायरस का प्रसार शुरू हुआ और आज इसकी जद में दुनिया के 180 से ज्यादा देश हैं। साढ़े सात लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 33 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है।

द वॉल स्ट्रीट जरनल ने वी गुइजियान  की पहचान कोरोना के पहले मरीज के तौर पर की है। इस महिला को पिछले साल जब दस दिसंबर को हल्का बुखार आया, उस दौरान वह वुहान के सीफूड मार्केट में झींगा बेच रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को लगा कि सामान्य बुखार है और इसीलिए वह इलाज के लिए स्थानीय क्लीनिक गई, जहां उसे एक इंजेक्शन दिया गया। इसके बाद भी गुइजियान लगातार कमजोरी महसूस कर रही थी और अगले दिन वह वुहान के इलेवेन्थ हॉस्पिटल गई।

लेकिन स्वास्थ्य में  सुधार नहीं होता देख गुइजियान 16 दिसंबर को उस क्षेत्र के सबसे बड़े मेडिकल सुविधाओं वाले वुहान यूनियन हॉस्पिटल गई। दिसंबर के आखिरी में गुइजियान को उस वक्त क्वारंटाइन कर दिया गया जब डॉक्टरों ने पाया कि  उसे कोरोना वायरस का संक्रमण है। एक महीने से ज्यादा लंबे समय तक चले इलाज के बाद ठीक हुई महिला ने यह विश्वास जताया कि यदि चीन की सरकार ने जल्दी कार्रवाई की होती, तो इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *