new year package
walmart-to-open-new-stores-in-uttarakhand
न्यूज़

वाॅलमार्ट में मिलेगी हजारों युवाओं को नौकरी

हल्द्वानी सहित राज्य के तीन शहरों में खुलेंगे वाॅलमार्ट स्टोर

हल्द्वानी। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के तहत अमेरिका की रिटेल काॅरपोरेशन वॉलमार्ट इंडिया उत्तराखंड में रिटेल स्टोर खोलने जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने वॉलमार्ट को हल्द्वानी, देहरादून, हरिद्वार में स्टोर खोलने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि इसके प्रत्येक स्टोर में करीब दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

वॉलमार्ट इंडिया एफडीआई के तहत उत्तराखंड में रिटेल स्टोर में निवेश करेगी। इससे जहां स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं, उत्तराखंड के उत्पादों को ग्लोबल मार्केट उपलब्ध होगा। रिटेल स्टोर में 80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को ही रोजगार दिया जाएगा।
-मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग

रिटेल स्टोर के लिए हरिद्वार व हल्द्वानी में जमीन का चयन किया है। देहरादून में जमीन देखी जा रही है। तीनों रिटेल स्टोर में 180 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इसमें प्रत्येक स्टोर में 60 करोड़ के निवेश से दो हजार स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

बृहस्पतिवार को वॉलमार्ट इंडिया के आनंद विजय झा ने सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार से मुलाकात कर उत्तराखंड में तीन रिटेल स्टोर पर निवेश और रोजगार की जानकारी दी।
वॉलमार्ट रिटेल स्टोर के लिए 25 प्रतिशत उत्तराखंड के उत्पाद खरीदेगी। जिसमें आर्गेनिक कृषि व बागवानी, शहद, ऐरोमेटिक, पारंपरिक अनाज मंडुवा, झंगोरा, राजमा, दुग्ध उत्पादों समेत अन्य उत्पादों को ग्लोबल स्तर पर मार्केट उपलब्ध होगा। सरकार ने ऊधमसिंह जिला औद्योगिक और कृषि क्षेत्र होने से रुद्रपुर या काशीपुर में भी एक रिटेल स्टोर खोलने का प्रस्ताव वॉलमार्ट के सामने रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *