न्यूज़

आईटीडीसी में शुरू हुई थाइरॉयड प्रोफ़ाइल परीक्षण सुविधा

By Suresh Agrawal, Kesinga, Odisha

शहर में अब थाइरॉयड प्रोफ़ाइल टेस्टिंग की सुविधा आधुनिक मशीनों के ज़रिये उपलब्ध होगी और इसकी पहल 19 सितम्बर को तेरापंथ युवक परिषद द्वारा संचालित आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेण्टर (एटीडीसी) द्वारा की गयी है।

उक्त शुरुआत के मौके पर आयोजित न्यूज़ ब्रीफ़िंग में जानकारी देते हुये जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभाध्यक्ष अनिल कुमार जैन ने बतलाया कि विगत तीन वर्षों से स्थापित एटीडीसी विभिन्न स्वास्थ्य जांच परीक्षण के क्षेत्र में यहां महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है और यह पूरी तरह चैरिटेबल है। वर्तमान चल रहे कोरोनाकाल के मद्देनज़र जैन ने यहां एंटीबॉडी टेस्ट उपलब्ध कराने का सुझाव दिया, जिसे वरिष्ठ एटीडीसी सलाहकार गोपालचंद्र जैन ने तुरन्त स्वीकार करते हुए निकट भविष्य में उस पर अमल करने की पुष्टि की।

गोपालचंद्र द्वारा वर्तमान में यहाँ हो रही तमाम टेस्टिंग्स पर विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गयी। ज्ञातव्य है कि एटीडीसी में थाइरॉयड प्रोफ़ाइल के साथ टी-3, टी-4, टीएसएच तथा विटामिन-डी की टेस्टिंग रिपोर्ट महज़ दो घण्टे में उपलब्ध करा दी जाती है। इसके साथ ही यहाँ एलेक्ट्रोलाइटिक टेस्टिंग के तहत सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम तथा क्लोराइड परीक्षण भी अत्याधुनिक मशीन द्वारा शुरू किया जा रहा है।

तेरापंथ युवक परिषद अध्यक्ष आनंद सागर जैन ने जानकारी देते हुये कहा कि शीघ्र ही हमारे यहां के परीक्षण आईएसओ 9001 द्वारा प्रमाणित होंगे और जिसकी मान्यता हासिल करने हेतु हमने विधिवत आवेदन भी कर दिया है। तेयुप सचिव राजेश जैन द्वारा एटीडीसी के विगत तीन वर्षों के कार्यों पर रोशनी डाली गयी। उन्होंने बतलाया कि वर्तमान में इसका संचालन अभिषेक जैन के कुशल हाथों में है, जो कि पूरी तरह मानवता को समर्पित एक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि वर्तमाम में एटीडीसी में लैब तकनीशियन के तौर पर श्री भगवान मेहेर एवं सहायक रणजीत हेरेना की सेवाएं प्राप्त हैं, जो कि अपने क्षेत्र के अनुभवी कार्यकर्ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *