dm
न्यूज़

मास्क नहीं पहना तो होगी एक साल की सजा

Report ring desk

नैनीताल ।  जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा है कि भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं उनके उपर आर्थिक दण्ड के साथ ही एक साल की सजा का भी प्राविधान किया गया है। भारत सरकार द्वारा जिन्दगी को पटरी पर वापस लाने के लिए लाॅकडाउन अवधि में विभिन्न प्रकार की सुविधायें विभिन्न शर्तों के साथ बहाल की जा रही हैं, बावजूद इसके भी ऐसा देखने में आ रहा है कि जिले के अधिकांश लोग ना तो मास्क पहन रहे हैं, और ना ही सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं। ऐसे में जिले में संक्रमण फैलने की सम्भावनाओं को नकारा नहीं जा सकता।

जिलाधिकारी ने सभी जनपद वासियों से दो टूक शब्दों में कहा है कि अनिवार्य रूप से मास्क पहनना तथा सोशल डिस्टेंसिंग को अपनी जिन्दगी का हिस्सा बना लें और बिना मास्क के सड़कों पर ना आयें, ऐसा ना करने पर प्रशासन द्वारा सख्ती करते हुये कार्यवाही की जायेगी।

बंसल ने कहा है कि लाकडाउन अवधि में बच्चे, बुजुर्ग तथा गर्भवती महिलायें घर से कतई बाहर ना निकलें ऐसे लोगों पर संक्रमण का खतरा ज्यादा है। उन्होंने कहा कि शासन से प्राप्त नई गाइडलाइन के अनुसार गुटखा तथा पान मसाले की बिक्री को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है।

क्योंकि गुटखा व पान मसाला खाकर लोग इधर-उधर सड़कों पर थूकते है, थूक के जरिये भी संक्रमण होने की सम्भावनायें हैं। उन्होंने कहा कि गुटखा, पान मसाला बेचने वाले तथा इसे खाकर इधर-उधर थूकने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 31 मई तक लागू लाकडाउन-4 मे दिये गये निर्देशों के क्रम में सभी धार्मिक स्थल,माॅल, मनोरंजन बार, जिम, स्वीमिंग पुल, स्कूल,कालेज,कोचिंग सेंटर, जनसमुह के धार्मिक एवं सांस्कृतिक आयोजन आदि भी प्रतिबंधित हैं। होटल तथा भोजनालय भी बन्द रहेंगे केवल भोजन व अन्य खाद्य चीजों की आपूर्ति होटल, रेस्टोरेंटों व पिज्जा, बर्गर की होम डिलीवरी ग्राहकों को दी सकेगी इसके लिए प्रशासन से पास लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि बारबर, स्पा, सैलून निर्धारित अवधि मे खुले रहेंगे। इन सभी को मास्क,सेनिटाइजर तथा सामाजिक दूरी का अनुपालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *