न्यूज़

टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन के सर्वे के लिए 28.95 करोड़ रुपये मंजूर

Report ring desk 
देहरादून। उत्तराखंड की बहुप्रतीक्षित टनकपुर-बागेश्वर ब्राड गेज रेल लाइन के सर्वे के लिए 28. 95 करोड़ रुपये मंजूर हो गए हैं। इसके बाद रेल लाइन निर्माण कार्य के जल्द शुरू होने की संभावना है। इस रेल लाइन के बनने से चम्पावत, अल्मोड़ा और बागेश्वर जिले लाभान्वित होंगे और सफर सुगम हो जाएगा।

उत्तराखंड में टनकपुर से बागेश्वर के बीच 154. 58 किमी लंबी ब्राड गेज रेल लाइन बनाई जानी प्रस्तावित है। इसकी लागत 6966.33 करोड़ रुपये है। लंबे समय से इस रेल लाइन की मांग हो रही है। इसे बनाने के लिए रेलवे ने वर्ष 2006 -07 में रेल लाइन का सर्वे किया था। मगर इसका नतीजा कुछ नहीं निकल पाया था। रेल लाइन के लिए हुए आंदोलन के बाद रेलवे ने 2019-20 में दोबारा रेलवे लाइन का सर्वे किया। इस सर्वे रिपोर्ट में रेल लाइन में 13 क्रासिंग स्टेशन और एक टर्मिनल स्टेशन बनाया जाना प्रस्तावित है।

इसमें स्टेशन टनकपुर, पूर्णागिरि रोड, कालदूंगा, पोलाबन, धनोर, पंचेश्वर’ कारीघात, बिरकोला, नयाल, सल्यूर, जमनी, रालखोलीचक और बागेश्वर में बनाए जाने प्रस्तावित  हैं। इसके अलावा इसमें 93 बड़े और छोटे रेलवे ब्रिज के साथ ही दो ओवर ब्रिज और तीन अंडर ब्रिज बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इसमें 72 टनल बनाने की भी बात कही गई है। बीते वर्ष नवंबर में सर्वे रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी गई थी।
अब रेल मंत्रालय ने फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी प्रदान करते हुए इसके लिए 28.95 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *