pm modi
न्यूज़

पीएम मोदी ने की 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा

Report ring desk

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  एकबार फिर देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने देश को कोरोना संकट से बाहर निकालने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही लॉकडाउन के चौथे चरण के बारे में देश को बताया जाएगा।

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

चार महीने में तमाम देशों के 42 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। पौने तीन लाख से ज्यादा लोगों की दुखद मृत्यु हुई है। भारत में भी अनेक परिवारों ने स्वजन खोए हैं। मैं सभी के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सवाल यह है कि आखिर भारत कैसे बुहत अच्छा कर सकता है? इस सवाल का भी उत्तर है, 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत पांच पिलर के सहारे आत्मनिर्भर बनेगा। पहला पिलर इकोनॉमी है।  दूसरा पिलर है इंफ्रास्ट्रक्चर। तीसरा पिलर है हमारा सिस्टम। चौथा पिलर है हमारी डेमोग्राफी यानी आबादी।  पांचवां पिलर है मांग। हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड और सप्लाई चेन  के चक्र को पूरी क्षमता से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है।

आपदा भारत के लिए एक अवसर लेकर आई है। जब कोरोना संकट शुरू हुआ तो भारत में एक भी पीपीई किट और एन95 मास्क का नाममात्र उत्पादन होता था। आज भारत में 2 लाख पीपीई और 2 लाख एन95 मास्क बनाए जा रहे हैं। यह हम इसलिए कर पाए क्योंकि भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *