corona
न्यूज़

साप्ताहिक बंदी के दिन शहर में सैनेटाइजेशन (sanitation) करें

डीएम ने सभी निकायों को जारी किए आदेश

By Naveen joshi

खटीमा। कोविड-19 के साथ ही डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए अब जिला स्तर पर वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत साप्ताहिक बंदी के दिन पूरे शहर में सैनेटाइजर का छिड़काव करने के साथ ही सफाई भी की जाएगी। जिलाधिकारी ने जिले की सभी नगर निकायों को इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं।
जिलाधिकारी नीरज खैरवाल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा बरसात का मौसम शुरू होने से डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के भी पैर पसारने की आशंका बनी है, इसकी रोकथाम के लिए सभी नगर निकाय अभियान चलाएंगे। इसी क्रम में साप्ताहिक बंदी के दिन प्रत्येक निकाय में सैनेटाइजर का छिड़काव, सभी नालों की सफाई, संपूर्ण शहर में सफाई कार्य और वृहद जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
इस काम में व्यापार मंडल और अन्य सामाजिक संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। नगर निगम में उप नगर आयुक्त और नगर निकायों में अधिशासी अधिकारी इस कार्य को कराएंगे, जबकि संबंधित उपजिलाधिकारी इस कार्य की निगरानी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी आदेश में दी गई है।

नालों की सफाई और निर्माण कार्य कराने की मांग
खटीमा। पालिका सभासद असलम अंसारी ने एसडीएम से वार्ड नंबर 15 के नालों की सफाई कराने एवं वार्ड 15 के शहरी क्षेत्र में निर्माण कार्य करवाने की मांग की।

सभासद अंसारी ने शनिवार को एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा कि वार्ड में आचार्य नरेंद्र देव विद्यालय की दीवार से सटकर गुजरने वाला नाला ऐंठा नाले में जाकर मिलता है। इस नाले में पूरे मोहल्ले का पानी जाता है साथ ही बरसात का पानी भी इसी नाले में जाता है। ऐंठा नाला गंदगी से भरा होने के कारण बरसात में यह नाला भी गंदगी से भर जाएगा। अगर समय पर इस नाले की सफाई नहीं हुई तो दिक्कत बढ़ जाएगी। इसके अलावा उन्होंने पालिका पर उनके वार्ड के शहरी क्षेत्र की उपेक्षा करने का भी आरोप लगाया। कहा कि उनके वार्ड में कुछ क्षेत्र पुराने शहरी क्षेत्र का भी है, लेकिन पालिका द्वारा विकास कार्याें के लिए प्राप्त राशि से उक्त शहरी क्षेत्र में निर्माण कार्य नहीं कराए जाते हैं, जबकि पालिका अधिकारियों से कई बार निर्माण कार्य कराने को कहा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अंसारी ने एसडीएम से हस्तक्षेप कर उक्त कार्य करवाने की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *