Pandey ji developed flower garden and flower's fragrance spread all around
रोचक

पांडे जी ने घर को बनाया फूलों की बगिया आसपास खुशबू से महका

by Aashish Pandey

अपने घर को सजाना किसे अच्छा नहीं लगता, हर व्यक्ति अपने तरीके से घर की खूबसूरती को बढ़ाता है। आज हम आपको मिलाते हैं नंद किशोर पांडे से, उन्होंने अपने घर को फूलवारी से खूबसूरत बनाया है। उनकी फूलवारी में कई प्रकार के फूल खिले हैं। आफिस टाइम में फूलों के लिए उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है। मगर कोरोना वायरस के चलते लाॅकडाउन में फूलवारी को बेहतर बनाने में उनका अधिकांश समय बीत रहा है।

Pandey ji developed flower garden and flower's fragrance spread all around

हल्द्वानी के गोरापड़ाव निवासी नंद किशोर पांडे सरकारी कर्मचारी हैं । उनको फूलों से बेहद प्यार है, पेड़ पौधे लगाना भी पसंद है। छुट्टियों में वह पूरे दिन फूलों के साथ समय बिताते हैं। उनका कहना है कि अगर हर व्यक्ति अपने आसपास पेड़ पौधे लगाए तो इससे प्रकृति की खूबसूरती बढ़ेगी और शुद्ध हवा भी मिलेगी। जब हम कोई फूल का पौधा लगाते हैं उसे पानी खाद देकर बड़ा करते हैं। यकीन मानिए जब उसमें पहला फूल खिलता है तो उसे देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। पांडे बताते हैं कि आफिस टाइम में फूलवारी के लिए कम समय मिलता है। सात बजे आफिस के लिए जाने से पहले वह रोज फूलों को पानी देते हैं। शाम को फूलों को पानी देने की ड्यूटी उन्होंने अपने परिवार वालों को सौंपी है। वह बताते हैं कि उनका सपना एक अच्छी नर्सरी खोलने का है। वह अपने आसपास और काॅलोनी को फूलों से सजाना चाहते हैं।

Pandey ji developed flower garden and flower's fragrance spread all around

पांडे अगली बार फूल लगाने के लिए बीज भी खुद तैयार करते हैं । उनको फूलवारी का काम करने में बोरियत नहीं होती है। फूलों के साथ समय बिताने में आनंद आता है। वह दूसरों को भी संदेश देना चाहते हैं कि घर पर फूल जरूर लगाएं। फूलों से घर खूबसूरत दिखता है और आंखों को सुकून मिलता है। घर में आने वाले मेहमान या रोड से गुजरने वाले भी आपकी तारीफ करते हैं।

नोट – लाॅकडाउन के इस दौर में घर पर बैठकर आप क्या रहे हैं। अपने हालचाल या फिर बदली इस दिनचर्या के बारे में बताना चाहते हैं तो हमें 200 से 300 शब्दों में लिखकर भेजें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *