यूथ

पर्यटन विभाग की स्वरोजगार योजना के लिए अब आनलाइन आवेदन

Report ring desk

देहरादून। यदि आप स्वरोजगार शुरू करने की सोच रहे हैं तो पर्यटन विभाग की योजनाएं आपके लिए मददगार बन सकती हैं। पर्यटन विभाग स्वरोजगार योजनाओं के लिए आनलाइन पंजीकरण शुरू कर रहा है। इससे आवेदकों को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे पंजीकरण किया जा सकेगा। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 50 प्रतिशत या 15 लाख तक सब्सिडी मिलेगी।

कोरोना महामारी के बाद भारी संख्या में प्रवासी महानगरों से गांव लौटे हैं, इसके बाद रोजगार का सवाल राज्य में अहम हो गया है। प्रदेश सरकार युवाओं को राज्य में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना और पंडित दीन दयाल उपाध्याय होम स्टे योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू की है। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना में तहत युवा इलेक्ट्रिक बसें खरीद कर रोजगार शुरू कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक बस खरीदने पर 50 प्रतिशत या 15 लाख तक सब्सिडी मिलेगी।

वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना में इलेक्ट्रिक बसों के अलावा अन्य वाहनों की खरीद पर पूर्व की भांति 25 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। गैर वाहन मद में आवेदकों को पर्वतीय क्षेत्रों में 33 प्रतिशत या 15 लाख और मैदानी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत या 10 लाख तक सब्सिडी दी जा रही है। होम स्टे के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में 33 प्रतिशत  या 10 लाख और मैदानी क्षेत्रों में 25 प्रतिशत या अधिकतम सात लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

यहां करें आवेदन 
वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना और होम स्टे योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर्यटन विभाग की वेबसाइट http://vcsgscheme.uk.gov.in पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *