no-private-schools-in-delhi-is-allowed-to-hike-fees-at-this-time-says-delhi education minister-manish-sisodia
न्यूज़

दिल्ली सरकार की इजाजत के बगैर फीस नहीं बढ़ा पाएंगे निजी स्कूल

Report ring desk
दिल्ली सरकार ने स्कूलों की फीस को लेकर शुक्रवार को बड़ा आदेश जारी किया है। स्कूल बगैर सरकार की मंजूरी के फीस नहीं बढ़ा पाएंगे।आदेश के तहत स्कूल फिलहाल एक महीने की ट्यूशन फीस ही ले पाएंगे।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सरकार को शिकायतें मिल रही हैं कि कुछ स्कूल बढ़ी हुई फीस के साथ अभिभावकों को नोटिस भेज रहे हैंए यही नहीं जिन अभिभावकों ने फीस जमा नहीं की हैए उनके बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज भी ब्लॉक कर दी गई हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल ट्रस्ट चलाते हैं और उनका काम प्रॉफिट कमाना नहीं बल्कि सेवा करना है। अगर स्कूल फीस बढ़ा रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि चाहे सरकारी जमीन पर बने स्कूल हों या फिर निजी जमीन पर किसी भी स्कूल को बगैर सरकार की मंजूरी के फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं मिलेगी। स्कूल फिलहाल सिर्फ 1 महीने की फीस लेंगे और वह फीस सिर्फ ट्यूशन फीस होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते अभी स्कूल की बसें नहीं चल रही हैं तो अभिभावकों से बसों का शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

सभी प्राइवेट स्कूल अपने स्टाफ को समय पर वेतन देंगे। अगर कोई समस्या है तो पेरेंट्स संस्था की मदद से अपने स्टाफ को सैलरी देनी होगी। इसमें किसी तरह का कोई बहाना नहीं चलेगा। जो स्कूल इसका पालन नहीं करेगा उन पर राष्ट्रीय आपदा कानून और दिल्ली स्कूल एक्ट के तहत कार्यवाही होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *