देश दुनिया न्यूज़

वैक्सीन लगाने के बाद भी हो सकते हैं संक्रमित, स्टडी में खुलासा

Report Ring News, Delhi
जैसा कि हम जानते हैं कि कोरोना का नया डेल्टा वेरिएंट आजकल दुनिया के कई देशों में कहर बरपा रहा है। इंडिया में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच देश में वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। हालांकि इस संबंध में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट टीके लगाए जाने के बाद लोगों को संक्रमित कर सकता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च(आइसीएमआर) द्वारा इस बाबत ताज़ा अध्ययन किया गया है।
आइसीएमआर की स्टडी के मुताबिक भले ही वैक्सीन लगाने के बाद संक्रमण का खतरा रहता हो, लेकिन मौत का खतरा बहुत कम रहता है। चेन्नई में हुई स्टडी में देखा गया कि डेल्टा वैरिएंट या B.1.617.2  टीका लगा चुके या टीका न लगाने वालों में लगभग एक जैसा था।
इंस्टीट्यूशनल एथिक्स कमेटी ऑफ आइसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी, चेन्नई द्वारा इस स्टडी को प्रमाणित किया गया है। यह स्टडी 17 अगस्त को जर्नल ऑफ इन्फेंक्शन में प्रकाशित हुई है। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि डेल्‍टा वेरिएंट से संक्रमण के बाद कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन वैक्सीन लगाने वालों में एंटीबॉडीज की शक्ति कम पायी गयी।
 इस अध्ययन में शामिल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के साइंटिस्ट जेरोमी थंगराज के मुताबिक इस संबंध में सैंपल कम लिए गए थे। साथ ही इसमें दुबारा-संक्रमण होने के मामले भी शामिल नहीं थे। 
इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में मौत का एक भी मामला सामने नहीं आया। लेकिन वैक्सीन की एक डोज़ लगवाने वाले तीन लोगों और टीका न लगाने वाले नौ लोगों की संक्रमण से मौत हुई। रिपोर्ट में टीकाकरण जारी रखने का सुझाव भी दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *